सोफिया रोबोट की बनाई डिजिटल आर्ट 5 करोड़ में हुई नीलाम

एनएफटी के जरिए सोफिया ने खुद नीलामी में बोली लगवाई, सोफिया की बनाई 12 सेकंड की एमपी४ फाइल आर्टवर्क है

By: Mohmad Imran

Updated: 04 Apr 2021, 04:28 PM IST

किसी देश की नागरिकता पाने वाली दुनिया की पहली ह्यूमनॉइड रोबोट 'सोफिया' (Sophia the Humanoid) ने हाल ही अपने बनाए एक डिजिटल आर्टवर्क (Auctions NFT ) की नीलामी में हिस्सा लिया। इटली के मशहूर डिजिटल आर्टिस्ट एन्ड्रिया बोनाकेटो दुनियाभर में मशहूर लोगों के कलरफुल पोर्ट्रेट्स बनाने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने स्पेस एक्स और टेस्ला के संस्थापक अरबपति एलन मस्क (Billionare elon musk) का भी पोर्ट्रेट बनाया है।

सोफिया रोबोट की बनाई डिजिटल आर्ट 5 करोड़ में हुई नीलाम

सोफिया ने एन्ड्रिया के साथ भागीदारी में 'सोफिया इंस्टेंशिएसन' शीर्षक से अपना ही पोर्टेट बनाया था।12 सेकंड की MP4 फाइल आर्टवर्क सेल्फ पोर्ट्रेट एन्ड्रिया की कला के साथ सोफिया द्वारा अलग-अलग चीजों और सतहों पर बनाई पेंटिंग्स और ड्रॉइंग्स का मिश्रण है। गौरतलब है कि हांगकांग स्थित हैनसन रोबोटिक्स के डेविड हैनसन ने सोफिया को 2016 में एक्टिवेट किया था।

सोफिया रोबोट की बनाई डिजिटल आर्ट 5 करोड़ में हुई नीलाम

7 लाख डॉलर की कलाकृति
बात करें सोफिया और एन्ड्रिया की बनाई डिजिटल कलाकृति का तो इसे खरीदने वाले का नाम उजागर नहीं किया गया, लेकिन इसकी संभावित कीमत करीब 5.14 करोड़ रुपए (लगभग 7 लाख डॉलर) आंकी गई है। नीलामी के अवसर पर सोफिया ने कहा कि, 'मैं रोबोटिक्स जैसी नई तकनीकों के प्रति लोगों की प्रतिक्रिया से बहुत उत्साहित हूं और इन रचनाओं का हिस्सा बनकर बहुत खुश हूं।'

सोफिया रोबोट की बनाई डिजिटल आर्ट 5 करोड़ में हुई नीलाम

एनएफटी क्या है?
नॉन-फंगीबल टोकंस (एनएफटी) किसी डिजिटल आर्ट के विशिष्ट स्वामित्व को दर्शाने वाले डिजिटल हस्ताक्षर हैं। इसे ब्लॉकचेन तकनीक से बनाते हैं। यह बिटकॉइन टोकन के जैसे काम करता है। डिजिटल दुनिया में कोई ऐसी अद्वितीय कलाकृति जिसे किसी अन्य चीज से बदला नहीं जा सकता है उसे एनएफटी (नॉन फंगीबल टोकन) कहते हैं। यही वजह है कि एनएफटी डिजिटल दुनिया में अब एक दुर्लभ संपत्ति बन गई है जिसे खरीदा या बेचा जा सकता है लेकिन कोई मूर्त रूप नहीं है और स्वामित्व के डिजिटल प्रमाणपत्र के रूप में माना जाता है।

सोफिया रोबोट की बनाई डिजिटल आर्ट 5 करोड़ में हुई नीलाम

इंसानों को ख़त्म कर दूंगी
गौरतलब है बकि 2017 में एक इंटरव्यू में सोफिया ने यह कहते हुए सभी को चौंका दिया था कि वह इंसानों को खत्म कर देगी। हालांकि, बाद में उसने कहा कि वह शांति से इंसानों के बीच रहना चाहती है।

Mohmad Imran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned