आवाज को पहचानने में मददगार साबित होगा ये डिवाइस, ऐसे करेगा काम

आवाज को पहचानने में मददगार साबित होगा ये डिवाइस, ऐसे करेगा काम

Nitin Sharma | Updated: 27 Jun 2019, 02:16:59 PM (IST) विज्ञान और तकनीक

  • Voice की पहचान करने में इस सेंसर से मदद मिलेगी।
  • South Korea के Scientist ने इस डिवाइस को बनाने में कामयाबी हासिल की है।
  • Skin में होने वाली Vibration की मदद से आवाज की पहचान होगी।

नई दिल्ली। विज्ञान की दुनिया में बहुत तेज़ी से विकास चल रहा है। साइंस ( science ) में नए- नए आविष्कार हो रहे हैं जिनकी मदद से नामुमकिन समझी जाने वाली चीज़ें भी अब मुमकिन हो गई हैं। अब साइंटिस्ट ( scientist ) द्वारा एक ऐसा डिवाइस ( device ) विकसित किए जाने की बात सामने आई है जिसकी मदद से आवाज की पहचान करने में सहायता मिलेगी। यह डिवाइस एक ऐसा सेंसर है जो किसी की भी आवाज को पहचान जाएगा।

दिमाग को बिजली के झटके देकर सुधारी जा सकती है क्रिएटीविटी, शोध में हुआ खुलासा

 

science

दक्षिण कोरिया ( South Korea )के वैज्ञानिकों को इस डिवाइस की खोज करने का श्रेय जाता है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसे सेंसर को बनाया है जिसे गर्दन में पहना जा सकेगा। इस डिवाइस को गर्दन की स्किन में होने वाली वाइब्रेशन की मदद से आपकी आवाज की सही पहचान करने में मदद मिलेगी। इस तरह के फीचर्स मोबाइल फोन में भी मिल रहे हैं लेकिन इनकी मदद से आवाज की सटीक पहचान नहीं हो पाती है। कई बार ऐसा होता है कि मोबाइल फोन में यह डिवाइस काफी प्रयास के बाद ही काम नहीं करता है। माना जाए तो इनमें कई तरह की कमियां रहती हैं।

भूकंप से जमीन के नीचे मौजूद पानी बन जाता है सोना! जानें इस बात में है कितनी सच्चाई

 

tech

दक्षिण कोरिया की पोहांग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के द्वारा इस सेंसर को बनाने में सफलता हासिल की गई है। बताया गया है कि इस सेंसर को गले में पहनकर गले में होने वाली वाइब्रेशन की मदद से आवाज की पहचान की जा सकेगी। साथ ही कहा जा रहा है कि इसकी मदद से आवाज को बिल्कुल सटीक तरीके से पहचान लिया जाएगा।

हैकर्स ने नासा NASA के डाटा में भी लगाई सेंध, 500 एमबी डाटा चुराया

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned