scriptभारत के इन तीन शहरों में आज रात दिखेगा अद्भुत नजारा, आसामन में नजर आएगा स्पेस स्टेशन | Space Station Can See Tonight In The Sky Of 3 Cities in India | Patrika News

भारत के इन तीन शहरों में आज रात दिखेगा अद्भुत नजारा, आसामन में नजर आएगा स्पेस स्टेशन

Published: Jul 14, 2020 04:11:39 pm

Submitted by:

Soma Roy

Space Station : दिल्ली समेत देश के इन दो राज्यों के अलग-अलग शहरों में नजर आएगा ये खूबसूरत नजारा
धरती के नजदीक आने की वजह से आसमान में साफ तौर पर दिखेगा स्पेस स्टेशन

space1.jpg

Space Station

नई दिल्ली। इन दिनों अंतरिक्ष में काफी हलचल है। एक के बाद एक उल्कापिंडों (Meteorite) और धूमकेतु (Comet) की बौछार के बाद आज आसमान में एक और दुर्लभ नजारा दिखाई देखा। भारत के तीन अलग-अलग राज्यों के शहरों में स्पेस स्टेशन दिखाई देगा। इसे खुली आंखों से आसमान में चमकते हुए देखा जा सकेगा।
वैज्ञानिकों के अनुसार आज रात गुजरात (Gujrat) के राजकोट और अहमदाबाद, राजस्थान के जयपुर समेत दिल्ली में ये खूबसूरत नजारा दिखाई देगा। इन शहरों में उपग्रह 90 डिग्री के एंगल पर होगा। इसलिए यहां रहने वाले लोगों के सिर के ठीक ऊपर से स्पेस स्टेशन (Space Station) गुजरेगा। इसे एक चमकीले तारे की तरह गुजरते हुए देखा जा सकेगा। यह अद्भुत घटना गुजरात में रात में करीब 8 बजकर 35 मिनट पर दिखेगा। वहीं जयपुर और दिल्ली में यह रात में करीब 8 बजकर 37 मिनट पर नजर आएगा। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इस अनोखे दृश्य को करीब 6 मिनट तक आसमान में देखा जा सकता है। ये एक हवाई जहाज से भी ज्यादा तेज गति से गुजरेगा। टेलीस्कोप की मदद से इसे साफतौर पर देखा जा सकता है।
मालूम हो कि स्पेस स्टेशन हर रोज पृथ्वी के 16 चक्कर लगाता है। मगर पृथ्वी पर देशों की भौगोलिक स्थिति के अनुसार यह हमारे आकाश से हर वक्त नहीं गुजरते। जिसके चलते इन्हें आसमान में नहीं देखा जा सकता। मगर इस बार वे धरती के करीब होंगे। जिसकी वजह से ये साफ रूप में नजर आएंगे। ये काफी चमकीला होगा। इससे सूर्य की तरह तेज किरणें निकलती हुई दिखाई देंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो