script

केदारनाथ को लेकर अंतरिक्ष से आई चेतावनी! कुदरत के प्रकोप से फिर आ सकता है जलजला

locationनई दिल्लीPublished: Jun 28, 2019 08:23:17 pm

Submitted by:

Priya Singh

केदारनाथ पर फिर टूट सकता है 2013 जैसा कहर
सेटेलाइट तस्वीरें से मिल रहे तबाही के निशान

space warning another kedarnath disaster by chorabari lake

केदारनाथ को लेकर अंतरिक्ष से आई चेतावनी! कुदरत के प्रकोप से फिर आ सकता है जलजला

नई दिल्ली। साल 2013 में केदारनाथ आपदा ( kedarnath disaster ) से हुई तबाही से अभी तक लोग सही तरह से निकल नहीं पाए हैं। वहीं अंतरिक्ष से एक ऐसी खबर आई है जो डरा देने वाली है। साल 2013 में आई उस प्राकृतिक आपदा में करोड़ों लोगों की जानें गई थीं। विशेषज्ञों की मानें तो इस तबाही का कारण था मानसून का जल्दी आना और ग्लेशियरों ( glacier ) का तेजी से पिघलना। हाल ही में पता चला है कि झील चोराबाड़ी ( chorabari lake ) में फिर से पानी इकट्ठा होने लगा है। विशेषज्ञों के मुताबिक, यह वही झील है जो उस तबाही का कारण थी।

ग्रीनलैंड की आइस शीट के नीचे मिलीं 50 से अधिक झीलें, नई खोज में वैज्ञानिकों का दावा

 

chorabari lake

बीते दिन अंतरिक्ष से सेटेलाइट द्वारा खींची गईं कुछ तस्वीरें आईं है जिन्हें देखकर लगता है कि केदारनाथ आपदा जैसा खतरा फिर पास आ रहा है। सेटेलाइट द्वारा खींची गईं कुछ तस्वीरें बताती हैं कि चोराबाड़ी झील और केदारनाथ के आस-पास (2 किलोमीटर) के इलाके में जगह-जगह पानी इकट्ठा हो रहा है। केदारनाथ के आस-पास ऐसे कई गड्ढे देखे गए हैं जो समय आने पर मुसीबत पैदा कर सकते हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में इन तस्वीरों का जिक्र किया गया है। यह तस्वीरें लैंडसैट 8 और सेंटीनेल-2B सेटेलाइट से 26 जून, 2019 को ली गई हैं।

दिल के रोगियों के लिए अच्छी खबर, सोते वक्त अटैक से अलर्ट करेगी ये डिवाइस

इन तस्वीरों के सामने आने पर उत्तराखंड सरकार ने उचित कदम उठाते हुए एहतियाती उपाय करने शुरू कर दिए हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केदारनाथ के आस-पास के इलाके में बीते कुछ दिनों से बदलाव देखे गए हैं। विशेषज्ञों की मानें तो ऐसे मौके पर गंभीरता बरतनी चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो