Spalte Glacier : आर्कटिक के ग्रीनलैंड का सबसे बड़ा गलेशियर टूटकर बिखरा, धरती पर मंडराया खतरा

  • 79N Glacier Breaks : आर्कटिक के ग्रीनलैंड पर बना विशालकाय ग्लेशियर 79N टूटकर हुआ अलग, इसे स्पाल्टे ग्लेशियर के नाम से भी जाना जाता है
  • ग्लेशियर के टूटने का पता सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों से हुआ, ये टुकड़ा चंडीगढ़ के क्षेत्रफल के बराबर था

By: Soma Roy

Published: 16 Sep 2020, 06:15 PM IST

नई दिल्ली। दुनिया में ग्लोबल वॉर्मिंग (Global Warming) का खतरा लगातार बढ़ रहा है। इसका सबूत एक बार फिर आर्कटिक में देखने को मिला है। यहां बने ग्रीनलैंड का सबसे बड़ा ग्लेशियर अचानक टूटकर बिखर गया है। इस ग्लेशियर का नाम है स्पाल्टे ग्लेशियर (Spalte Glacier)। इसे 79N भी कहते हैं। इसका करीब 113 वर्ग किलोमीटर टुकड़ा टूट गया है। इसका क्षेत्रफल लगभग पूरे चंडीगढ़ के बराबर है। इसकी तस्वीरें यूरोपियन स्पेस एजेंसी (European Space Agency - ESA) के कॉपरनिकस (Copernicus) और सेंटीनल-2 (Sentinel-2) सैटेलाइट्स ने ली हैं। फोटोज में देख सकते हैं कि कैसे बर्फ की सबसे मोटी चादर टूटकर अलग हो गई है। बर्फ के लगातार पिघलकर गिरने से धरती के लिए खतरा बढ़ गया है।

वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि बर्फ की ऐसी मोटी चादरों का पिघलना ग्लोबल वॉर्मिंग की ओर इशारा कर रही हैं। वक्त रहते इस पर ध्यान न दिए जाने से सूरज की खतरनाक यूवी किरणें धरती पर सब कुछ जलाकर खाक कर देंगी। सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला कि ये ग्लेशियर 29 जून से लेकर 24 जुलाई के बीच चार बार में टूटकर (Glacier Breaks) अलग हुए हैं। इसका सबसे बड़ा टुकड़ा जो चंडीगढ़ के बराबर का है, यह अब ग्रीनलैंड के उत्तरपूर्व में स्थित एक बर्फीले पानी में तैर रहा है।

वैज्ञानिकों ने रिसर्च में पाया कि 79N आइस शेल्फ नामक बर्फीली चट्टान में दरारें साल 1990 से पड़ रही थी। ज्यादा गर्मी पड़ने से स्पाल्टे ग्लेशियर से 23 किलोमीटर के इलाके में बर्फ पिघल चुकी है। ग्लेशियर और अलग हुए हिस्से में छोटे-छोटे तालाब बन गए हैं। इसकी वजह से समुद्र का पानी भी गर्म हो रहा है। 79N अब तक का दूसरा बड़ा आर्कटिक आइस शेल्फ (बर्फ की चट्टान) है जो ग्रीनलैंड के किसी ग्लेशियर से अलग हुआ है। इससे पहले ग्रीनलैंड के उत्तर-पश्चिम में बसे पीटरमैन ग्लेशियर से कुछ टुकड़े टूट गए थे।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned