scriptगन्ना तनाव कम कर बढ़ाता है नींद : शोध | Sugarcane enhances sleep by reducing stress : Research | Patrika News

गन्ना तनाव कम कर बढ़ाता है नींद : शोध

Published: Sep 06, 2017 10:54:00 pm

शोधकर्ताओं ने पाया कि गन्ने और अन्य प्राकृतिक उत्पादों में पाए जाने वाला एक सक्रिय तत्व तनाव को खत्म कर नींद बढ़ा देता है।

Sugarcane

Sugarcane

टोक्यो। उन लोगों के लिए एक अच्छी खबर है, जिनकी तनाव के कारण नींद पूरी नहीं हो पाती। भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने पाया कि गन्ने और अन्य प्राकृतिक उत्पादों में पाए जाने वाला एक सक्रिय तत्व तनाव को खत्म कर नींद बढ़ा देता है। शोध में पाया गया कि वर्तमान में उपलब्ध नींद की गोलियां तनाव पर कोई असर नहीं करतीं और उनके काफी दुष्प्रभाव भी होते हैं।

महेश कौशिक और जापान के त्सुकूबा विश्वविद्यालय के योशिहिरो उरादे के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने पाया कि ऑक्टाकोसोनॉल तनाव को कम कर देता है और नींद को वापस सामान्य स्तर पर ले आता है।

यह यौगिक पदार्थ विभिन्न दैनिक खाद्य पदार्थों, जैसे कि गन्ना, चावल की भूसी, गेहूं के बीज का तेल, मधुमक्खी मोम आदि में प्रचुर मात्रा में मौजूद है। पत्रिका Scientific Reports में प्रकाशित शोध के मुताबिक, खून के प्लाज्मा में कोर्टिकोस्टेरोन का स्तर बढऩे से मानव में तनाव बढ़ता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि ऑक्टाकोसैनल एक यौगिक पदार्थ है, जो गन्ने के रसमें पाया जाता है। यह तनाव के कारण अनिंद्रा के उपचार के लिए उपयोगी हो सकता है।

इस तरह करें पैनड्राइव को फोर्स फॉर्मेट

कई बार आपको पैनड्राइव को फॉर्मेट करने की जरूरत होती है। लेकिन जब आप उसे फॉर्मेट करने की कोशिश करते हैं, तो एरर का मैसेज सामने आने लगता है। वायरस या रजिस्ट्री फाइल की समस्या की वजह से आप उसे क्विक फॉर्मेट भी नहीं कर पाते। ऐसे में आपकी पैनड्राइव बेकार हो जाती है। ऐसी पैनड्राइव को आप कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग कर आसानी से फॉर्मेट कर सकते हैं।


कमांड प्रॉम्प्ट की लें मदद
इसके लिए इसके लिए कमांड प्रॉम्प्ट या सीएमडी आपका मददगार हो सकता है। जानते हैं इसे इस्तेमाल करने के आसान स्टेप्स—


1. पैनड्राइव को यूएसबी पोर्ट में लगाइए।


2. माय कम्प्यूटर में जाकर देखिए कि आपकी पैनड्राइव किस ड्राइव लैटर के साथ नजर आ रही है। आम तौर पर यह G, H, I, ढ्ढ आदि होती है।


3. विंडोज के स्टार्ट मैन्यू में जाइए, स्टार्ट पर क्लिक कीजिए या विंडोज के सिंबल पर क्लिक कीजिए। इसके बाद run पर जाइए।


4. खुलने वाले डायलॉग बॉक्स में cmd लिखें और एंटर प्रेस करें।


5. कमांड प्रॉम्प्ट का बॉक्स खुलेगा, जहां से आप पैनड्राइव को फॉर्मेट कर सकेंगे।


6. पैनड्राइव को फॉर्मेट करने के लिए आप Format G: लिखें। यहां उस ड्राइव लैटर को बदलिए, जो आपकी पैनड्राइव का है।


7. जैसे ड्राइव लैटर H है, तो Format H: लिखिए और एंटर प्रेस कीजिए।


8. कुछ एंटर प्रेस करने होंगे और इसके बाद आपकी पैनड्राइव पूरी तरह फॉर्मेट हो जाएगी। यदि आप पैनड्राइव के फाइल सिस्टम को भी बदलना चाहते हैं, तो आपको कमांड प्रॉम्प्ट में format x: /fs:ntfsलिखना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो