scriptTelangana: अद्भुत! अचानक इस नदी का पानी बवंडर बन आसमान में जाने लगा, देखने के लिए लोगों की लगी भीड़ | Telangana: Tornado in Manjeera river of sangareddy | Patrika News

Telangana: अद्भुत! अचानक इस नदी का पानी बवंडर बन आसमान में जाने लगा, देखने के लिए लोगों की लगी भीड़

Published: Sep 05, 2022 07:46:59 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Tornado in Manjeera River: तेलंगाना की एक नदी में रविवार को एक अद्भुत और दुर्लभ नजारा देखने को मिला। यहाँ नदी में अचानक से बवंडर आ गया और पानी आसमान की ओर जाने लगा…

Telangana: Tornado in Manjeera river of sangareddy

Telangana: Tornado in Manjeera river of sangareddy

तेलंगाना के संगारेड्डी जिले की मंजीरा नदी में रविवार को एक अद्भुत नजारा देखने को मिला। यहाँ अचानक नदी में बवंडर आया और पानी आसमान की तरफ जाने लगा। ये नजारा देख आसपास के लोगों में कौतूहल का विषय बन गया। आसपास के लोग इसका वीडियो तक बनाने लगे।
जब नदी में दिखा दुर्लभ नजारा
दरअसल, रविवार को तेलंगाना के संगारेड्डी जिले में घने काले बादल छाए हुए थे और तेज हवाएं भी चल रही थीं। यहाँ संगारेड्डी जिला के वटपल्ली मंडल में स्थित मंजीरा नदी से पानी अचानक गोल गोल कर ऊपर उठने लगा और बादलों की ओर जाने लगा। एक तरह से नदी में बवंडर स आ गया और पानी हवाओं में आसमान की तरफ जाने लगा। करीब 2 मिनट तक ऐसा ही नजारा बना रहा। वहाँ से गुजर रहे लोग इसे देख आश्चर्यचकित हो गए।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में मानसून को लेकर फिर आया नया अपडेट, यहां तेज गरजा के साथ जमकर बरसेेंगे बादल

https://twitter.com/hashtag/Tornado?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पानी में बवंडर कैसे बनता है?
पानी में बवंडर तब बंता है जब अलग-अलग क्षेत्रों से हवाएं चलकर किसी एक जगह आपस में अलग तापमान पर मिलती हैं तो वो गोलाकार में घूमने लगती हैं। ये हवाएं यदि जमीन पर बन रहीं तो उन्हें बवंडर कहते हैं और जब ये समुद्र या किसी नदी पर बनती हैं तो उन्हें जल्द बवंडर कहते हैं। जल बवंडर का नजारा काफी दुर्लभ होता है और ये आसानी से देखने को नहीं मिलता है। अमेरिका के फ्लोरिडा में पिछले साल इस तरह का बवंडर देखने को मिला था। भारत जैसे अलग-अलग मौसम वाले देश में ईर तरह की स्थिति कम ही देखने को मिलती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो