scriptअगर आपको भी सपने में होता है खाई में गिरने का एहसास तो जान लें इसकी असली वजह… | this is the reason why people falls in their dreams | Patrika News

अगर आपको भी सपने में होता है खाई में गिरने का एहसास तो जान लें इसकी असली वजह…

Published: Mar 28, 2019 04:30:47 pm

Submitted by:

Priya Singh

नीद में गिरते हैं तो भूत-प्रेत नहीं बल्कि स्लीप पैरालिसिस से हैं ग्रसित
मनोवैज्ञानिकों ने बताया दिमाग में नियंत्रण ना होना,तनाव से होती है ऐसी बीमारी
स्लीप पैरालिसिस से लकवाग्रस्त होने की परेशानी भी हो सकती है

falling in dreams

अगर आपको भी सपने में होता है खाई में गिरने का एहसास तो जान लें इसकी असली वजह…

नई दिल्ली: लोग अक्सर सोते समय सपने dreams में खुद को गिरता हुआ महसूस करते हैं, ऐसा कई बार होता है। जब हम गहरी नींद में सो रहे होते हैं, तो अचानक सपना देखते-देखते गिरने का झटका शरीर में महसूस करते हैं। कई बार लोग इस चीज को पैरानॉर्मल घटनाओं से जोड़ने भी लग जाते हैं और इसे भूत-प्रेतों का साया समझ लेते हैं। इस वजह से लोग खौफ में रहने लगते हैं। लेकिन आपकों बता दें कि ऐसा होने के पीछे किसी भूत-प्रेत का हाथ नहीं है बल्कि ऐसा स्लीप पैरालिसिस के कारण होता है।
पेट में जाकर गंभीर बीमारियों का इलाज करेगा ये कीड़ा, कम हो जाएगा इलाज का खर्च

मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि जब दिमाग अपने नियंत्रण में नहीं होता और चिंताएं आप पर हावी होने लगती हैं, तो ना चाहते हुए भी सो पाना संभव नहीं हो पाता। मगर ज्यादातर लोग स्लीप पैरालिसिस paralysis नाम की बीमारी से अवगत नहीं होगें। चलिए आपको इसके बारे में बता दें कि जिन्हें नींद में ऐसा लगता है उनके पैरों को किसी ने खींच लिया हो या फिर कहीं से गिर गए हों। जिसके कारण आप चौंक कर उठ खड़ें होते हैं। तो यह सब सिर्फ और सिर्फ आपकी मांसपेशियों की ऐंठन की वजह से होता है। हालिया रिसर्च के अनुसार हम भले ही सो जाएं लेकिन हमारा मस्तिष्क brain कभी नहीं सोता। वह अपने तरीके से कार्य करता है और अपने तरीके से सपने भी दिखाता है। मस्तिष्क ही आपको गहरी नींद देता है और नींद को प्रभावित भी करता है।
दरअसल, नींद में गिरने का अहसास होना एक की नहीं बहुत से लोगों की परेशानी है, इस समय ऐसा लगता है जैसे आप सीधे खाई में गिरने जा रहे हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं जो इस घटना को भूत-प्रेत का साया समझते हैं, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है यह पूरी तरह से वैज्ञानिक घटनाक्रम है जिसका सामना करीब 70 प्रतिशत लोगों को करना पड़ता है।
बिस्तर पर आराम से लेटकर भी अब घटाया जा सकता है वजन, बस करना होगा यह काम

आपको बता दें कि स्लीप पैरालिसिस उन लोगों को होता है जो बहुत स्ट्रेस लेते हैं और ज़्यादातर समय तनाव में ही रहते हैं। अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो आपको इसे पैरानॉर्मल एक्टिविटी समझने की भूल नहीं करनी चाहिए और किसी अच्छे डॉक्टर से इसका इलाज करवाना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो