scriptजब पॉवर बैंक का काम करें आपकी बॉडी तो गैजेट्स चार्ज करें कहीं भी और कभी भी | This tab will charge your gadgets with the help of body heat | Patrika News

जब पॉवर बैंक का काम करें आपकी बॉडी तो गैजेट्स चार्ज करें कहीं भी और कभी भी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 14, 2018 03:01:18 pm

Submitted by:

Arijita Sen

इस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने इस टैब को बनाकर इन दो प्रकार की समस्याओं को ही सुलझा दिया है।

research,scientists,charge your gadgets,body heat,Gadgets,tab,electricity with body heat,
नई दिल्ली। दुनिया कि भाग-दौड़ से दूर हम सभी किसी ऐसे स्थान पर जाना चाहते हैं जहां दूर-दूर तक कोई कोलाहल न हों लेकिन फोन का रहना तो ज़रूरी है लेकिन ऐसे जगहों में यदि अचानक फोन की बैटरी ही खत्म हो जाएं और एमरजेंसी में किसी से बात करना हो, तो फिर तो स्थिति बड़ी ही मुश्किल हो जाएगी। इसके अलावा भी कभी ट्रेन या बस में सफर के दौरान हमें चार्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है लेकिन विज्ञान के आगे ये समस्या छोटी पड़ जाती है मतलब विज्ञान अब इस समस्या का भी हल निकाल चुका है। आपकी इस समस्या को जड़ से मिटाने के लिए वैज्ञानिकों ने एक मैटल से बने छोटे टैब को विकसित किया है।
research,scientists,charge your gadgets,body heat,Gadgets,tab,electricity with body heat,
ये टैब मानव शरीर की गतिविधियों से बिजली उत्पन्न कर सकता है। अमेरिका स्थित यूनिवर्सिटी एट बफैलो के वैज्ञानिकों ने एक ऐसे ही टब का विकास किया है। इन वैज्ञानिकों का मानना है कि जब भी कोई एक वस्तु किसी दूसरे वस्तु के संपर्क में आती है तो वो चार्ज या आवेशित होकर ट्राइबोइलेक्ट्रिसिटी उत्पन्न करती है। ट्राइबोइलेक्ट्रिक प्रभाव का उपयोग करने वाले नैनो जेनरेटर को बनाना काफी मुश्किल होता है और इसके साथ ही ये काफी महंगा भी होता है। इस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने इस टैब को बनाकर इन दो प्रकार की समस्याओं को ही सुलझा दिया है।
research,scientists,charge your gadgets,body heat,Gadgets,tab,electricity with body heat,
बता दें कि इस टैब में सोने की दो पतली सतहें बनाई गई है और उनके बीच सिलिकॉन से बने पॉलीमर “पॉलीडाइमिथाइलसिलोक्सेन” (पीडीएमएस) को लगाया गया है। आपको बता दें कि मावन शरीर उर्जा का भंडार है और बस इसी बात को आधार बनाकर इस टैब को बनाया गया है। इस टैब में लगे सोने की एक सतह को इस तरह खींचा गया है कि वो एक छोटी पर्वत श्रेणी की तरह दिखाई दे अब जब शरीर की किसी गतिविधि जैसे अंगुलियों के मुडऩे से इस डिवाइस पर जोर लगता है तो सोने और पीडीएमएस के बीच घर्षण उत्पन्न होता है और इससे सोने की परत के बीच इलेक्ट्रॉन का बहाव तेज होने से बिजली पैदा होती है। ये टैब आकार में 1.5 सेंटीमीटर लंबी और 1 सेंटीमीटर चौड़ी है और इससे 124 वोल्ट की बिजली उत्पन्न होती है।
research,scientists,charge your gadgets,body heat,Gadgets,tab,electricity with body heat,
इतनी उर्जा से एक लाल रंग की 48 एलईडी बल्ब आराम से जल सकती है। वैज्ञानिक अब इस कोशिश में लगे हैं कि इससे ज्य़ादा बिजली पैदा हों और ये भी कोशिश की जा रही है कि टैब से उत्पन्न उर्जा को बैटरी में भी स्टोर करके रखा जा सकें। वैज्ञानिकों का ये प्रयोग जितनी जल्दी सफल होगा उतनी ही जल्द आपकी समस्या का भी समाधान हो सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो