script

सेहत के लिए खतरनाक है ‘टिकटॉक वेट डांस चैलेंज’

locationजयपुरPublished: May 16, 2021 05:02:07 pm

Submitted by:

Mohmad Imran

जानना जरूरी है- सोशल मीडिया पर ऐसे किसी भी चैलेंज को न करें जिसमें मोटापा या वजन काम करने के इंस्टेंट रिजल्ट का दावा किया जाता हो, टिकटोक पर हो तो भूले से भी यह गलती न करें

सेहत के लिए खतरनाक है 'टिकटॉक वेट डांस चैलेंज'

सेहत के लिए खतरनाक है ‘टिकटॉक वेट डांस चैलेंज’

सोशल मीडिया (social media) पर आए दिन कोई न कोई नया चैलेंज वायरल होता रहता है। इस कड़ी में एक नया चैलेंज है टिकटॉक ‘वेट लॉस डांस चैलेंज’ (#TikTok Weight Loss Dance Challenge) । लॉकडाउन में वजन बढ़ने की समस्या से इन दिनों ज्यादातर लोग परेशान है। बीते साल भारत में बैन हुए इस चीनी शॉर्ट वीडियो ऐप पर इन दिनों यह चैलेंज काफी वायरल है। इसे टिकटॉक यूजर #जैनी 14906 ने वायराल किया है। वीडियो में दावा किया जा रहा है कि इसे करने से पेट की चर्बी बहुत तेजी से कम होती है। लेकिन डॉक्टर इसे सेहत के लिए खतरनाक और मेंटल हैल्थ के लिए खतरा बता रहे हैं।
सेहत के लिए खतरनाक है 'टिकटॉक वेट डांस चैलेंज'

सेहत से खिलवाड़ करने जैसा
कॉस्मोपॉलिटन की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, विशेषज्ञों ने दावा किया है कि नया टिकटॉक वजन घटाने वाला डांस चैलेंज बेहद खतरनाक है। उनके अनुसार यह पेट की चर्बी को कम नहीं करेगी। क्योंकि, शरीर के किसी एक हिस्से से चर्बी कर पाना एक मिथक है। यह पेट भर कर खाने के बाद जॉगिंग करने जैसा है। इस तरह के चैलेंज से इंजरी होने का खतरा भी रहता है।

सेहत के लिए खतरनाक है 'टिकटॉक वेट डांस चैलेंज'

यह करने का दावा किया जा रहा
इस चैलेंज में टिकटोक यूजर जैनी 14906 का दावा है की इससे बेल्ली फैट को तेज़ी से घटाया जा सकता है और स्लिम फिट शेप बेल्ली मिड रिफ हासिल की जा सकती है। लेकिन सेहत के जानकारों का मानना है की जैनी के इन दावों में डीएम नहीं है क्यूंकि शरीर का ओवरआल वेट तो घटाया जा सकता है लेकिन बाकी शरीर को छोड़कर किसी एक हिस्से का फैट घटा पाना संभव नहीं। टिकटॉक यूजर Janny14906 ही वह व्यक्ति हैं जिसने इस नए वायरल चैलेंज को बनाया है। अपने एक वीडियो में उन्हें मुँह से हवा छोड़ते हुए देखा जा सकता है। उसके बाद, उसने कुछ रूटीन एक्सर साइज़ और डांस स्टेप्स किए जिनमें कई बार पेट को अंदर और बाहर फ्लेक्स करना शामिल था। इतना ही नहीं अपने वीडियो में जननी का दावा है की आप इस तरह रोज़ एक घंटा एक्सर साइज़ करें और जो मन चाहें खा सकते हैं।

सेहत के लिए खतरनाक है 'टिकटॉक वेट डांस चैलेंज'

मानसिक स्वस्थ्य पर भी बुरा असर
दूसरी ओर, अन्य फिटनेस कोचों ने यह भी कहा कि यदि आप अपने पेट की चर्बी और एक्स्ट्रा बेल्ली फैट को घटाना चाहते हैं तो आपको व्ययाम के दौरान अपने शरीर को संतुलित और स्थिर भी रखना होगा। उन्होंने कहा कि यह क्रंचेज, बॉडी होल्ड और साइड प्लैंक के जरिए किया जा सकता है। WeCure की एक मनोवैज्ञानिक सिरिन एटसेन ने कहा, “इन दिनों लोग बॉडी शेमिंग और फिट दिखने के चक्कर में इस तरह के वायरल ट्रेंड्स के चक्कर में आ जाते हैं, जबकि मनचाहा रिजल्ट न मिलने पर निराश होकर ये सोच बैठते हैं की उनका वज़न या चर्बी कभी काम नहीं होगी। जबकि हकीकत यह होती है की उन्होंने तरीका ही गलत अपनाया था। इसलिए हमें ऐसे सब्ज़ बाग़ दिखाने वाले ट्रेंड्स से दूरी बनाकर रखनी चाहिए क्यूंकि ये अवसाद का कारण भी बन सकते हैं।

सेहत के लिए खतरनाक है 'टिकटॉक वेट डांस चैलेंज'

ट्रेंडिंग वीडियो