scriptटोक्यो ओलंपिक्स: अपने ख़ास गॉगल पर देख सकेंगे रीप्ले, 5G तकनीक होगी ख़ास | Tokyo Games to showcase cutting-edge technologies | Patrika News

टोक्यो ओलंपिक्स: अपने ख़ास गॉगल पर देख सकेंगे रीप्ले, 5G तकनीक होगी ख़ास

locationजयपुरPublished: Jun 24, 2021 03:37:23 pm

Submitted by:

Mohmad Imran

कोरोना महामारी से आहत दुनिया को आयोजन के बहाने जापान अपनी अत्याधुनिक तकनीक दिखा प्रभावित करने की कोशिश में

टोक्यो ओलंपिक्स: खेल ही नहीं स्टेडियम में तकनीक भी होगी ख़ास

टोक्यो ओलंपिक्स: खेल ही नहीं स्टेडियम में तकनीक भी होगी ख़ास

टोक्यो ओलंपिक 2021 और पैरालिम्पिक्स के मुख्य आकर्षणों में से एक दुनिया की सबसे उन्नत प्रौद्योगिकी तकनीकों का उपयोग होगा। दरअसल, इस आयोजन के बहाने जापानी कंपनियां अपनी अत्याधुनिक तकनीकों से दुनिया को प्रभावित करने का प्रयास करेंगी। ऐसे ही कुछ तकनीकी आकर्षणों पर एक नजर डालते हैं इस खबर में:
टोक्यो ओलंपिक्स: खेल ही नहीं स्टेडियम में तकनीक भी होगी ख़ास
त्वरित पुनरावृत्ति (Instant Replay)-एक फुटबॉल मैच के दौरान ऑग्मेंटेड रिएलिटी गॉगल्स के जरिए दर्शक मैच के किसी भी क्षण का त्वरित री-प्ले देख सकेंगे। इसके लिए उन्हें चश्मे के ऊपर बने सेंसर को छूना होगा और उनके चश्मे के लेंस पर वह दृश्य फिर से चलने लगेगा। इतना ही नहीं इन दृश्यों को बदलकर वे मैच के अतिरिक्त खिलाडिय़ों और टीम मैनेजर को भी बेंच पर बैठे हुए देख सकेंगे। इतना ही नहीं चश्मे के लेंस पर खिलाडिय़ों और टीमों के डेटा भी प्रदर्शित किए जाएंगे। इस खास गॉगल को एनटीटी डोकोमो इनक्लूसिव ने 2021 में होने वाले ओलंपिक आयोजन को ध्यान में रखकर ही बनाया था। आसानी से पहने जा सकने वाला यह गॉगल डिवाइस दर्शकों को मैच के दौरान मैदान पर मौजूद दर्जनों कैमरों की विभिन्न एंगल से ली हुई तस्वीरें भी दिखाएगा। इसे मैच देखने के दौरान ही मैदान पर लगे कैमरों से सीधे वायरलेस तकनीक से गॉगल के लेंस पर भेजा जाता है।
टोक्यो ओलंपिक्स: खेल ही नहीं स्टेडियम में तकनीक भी होगी ख़ास

5G तकनीक का छायेगा जादू

स्टेडियम इस तरह का शानदार मैच एक्सपीरिएंस देने के लिए तकनीकी कंपनियां ५जी नेटवर्क का इस्तेमाल करेंगी। अधिकारिक तौर पर अभी दक्षिण कोरिया में ही 5G तकनीक आधारित नेटवर्क यूजर उपयोग कर रहे हैं। अमरीका के कुछ शहरों में अभी प्रयोगात्मक रूप से इसका परीक्षण चल रहा है। लेकिन कुछ महीनों के अंतराल पर ही जापान ओलंपिक में अपनी अत्याधुनिक तकनीकी क्षमता का प्रदर्शन 5G की सहायता से ही करेगा। यह पांचवी पीढ़ी की दूरसंचार प्रणाली है। जो वर्तमान मोबाइल उपकरणों की तुलना में लगभग 100 गुना अधिक उच्च गति और बड़ी मात्रा में डेटा प्रसारण करेंगे। एनटीटी डोकोमो में स्पोर्ट्स और लाइव बिजनेस प्रमोशन सेक्शन के प्रमुख हिरोशी बाबा का कहना है कि बिना डेटा ट्रांसमिशन देरी के हाई-स्पीड और अधिक मात्रा में 5G नेटवर्क दर्शकों को खेल देखने का एक शानदार अनुभव देगा। एनटीटी डोकोमो हाई-रिज़ॉल्यूशन की छवियों और डेटा को वितरित करने की योजना भी बना रहा है। इसे सितंबर 2021 में जापान में होने वाले विश्व रग्बी कप में दर्शकों की सीटों और अन्य स्थानों पर विशेष उपकरणों के जरिए देखा जा सकेगा।
टोक्यो ओलंपिक्स: खेल ही नहीं स्टेडियम में तकनीक भी होगी ख़ास

अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से रखेंगे संदिग्धों पर नजर-
जापानी कंपनी हिताची लिमिटेड ने एक ऐसी प्रणाली विकसित की है जिसमें कृत्रिम खुफिया एकल सुरक्षा कैमरे की फुटेज का इस्तेमाल कर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक स्टेडियम में मौजूद किसी भी संदिग्ध को आसानी से ढूंढ लेगी। डीप लर्निंग प्रणाली पर आधारित यह तकनीक लिंग, कपड़ों और सामान सहित प्रसारित सूचना के आधार पर सार्वजनिक परिवहन साधनों और अन्य स्थानों पर किसी संदिग्ध व्यक्ति को तुरंत ढूंढ निकालना संभव बना देगी।

टोक्यो ओलंपिक्स: खेल ही नहीं स्टेडियम में तकनीक भी होगी ख़ास
जब इस प्रणाली को कई कैमरों से जोड़ दिया जाता है तो कालानुक्रमिक क्रम (क्रोनोलॉजिकल ऑर्डर) में एक संदिग्ध व्यक्ति की चाल को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है। इसके जरिए यह भी पता लगाया जा सकता है कि किस कैमरे ने उक्त व्यक्ति को कब और कहां देखा था। यह सिस्टम खोए हुए बच्चों को खोजने में भी सार्थक साबित होगा। साल के अंत तक इसे व्यावहारिक उपयोग में लाने का लक्ष्य रखा गया है। फिलहाल हनेडा एयरपोर्ट सहित कई घरेलू और विदेशी एक्सपो शो में इसका प्रदर्शन चल रहा है।
टोक्यो ओलंपिक्स: खेल ही नहीं स्टेडियम में तकनीक भी होगी ख़ास
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो