scriptट्विटर ने हिंसा, दुरुप्रयोग रोकने के लिए बनाई नई योजना | Twitter comes with new plan to stop violence and abuse | Patrika News

ट्विटर ने हिंसा, दुरुप्रयोग रोकने के लिए बनाई नई योजना

Published: Oct 18, 2017 07:56:11 pm

ट्विटर ने कहा, विश्वास और सुरक्षा परिषद के साथ हमारी भागीदारी यह दर्शाता है कि हम अपने नियमों में बदलाव पर विचार कर रहे हैं

Twitter

Twitter

सैन फ्रांसिसको। ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक दोरसे द्वारा हिंसा और यौन उत्पीडऩ के खिलाफ और अधिक आक्रामक कार्रवाई करने की घोषणा के बाद माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ने नए नियम बनाए हैं, जो जल्द ही लागू होंगे। वायर्ड कॉम के पास कंपनी के आंतरिक ईमेल की कॉपी है, जिसमें ट्विटर की सुरक्षा नीति के प्रमुख ने कंपनी के विश्वास और सुरक्षा परिषद के सदस्यों को लिखे ईमेल में फ्री स्पीच को बढ़ावा देने तथा हिंसा और यौन उत्पीडऩ को रोकने के लिए बनाए गए नए नियमों की जानकारी दी है।

ट्विटर ने बुधवार को कहा, हम आशा करते हैं कि हमारे दृष्टिकोण और आगामी बदलाव, साथ ही विश्वास और सुरक्षा परिषद के साथ हमारी भागीदारी यह दर्शाता है कि हम अपने नियमों में बदलाव पर विचार कर रहे हैं और जल्द ही हम नए नियम बनाकर उसे लागू करेंगे।

ईमेल में कहा गया, हम तत्काल और स्थायी रूप से उस खाते को बंद कर देंगे, जिसकी हम बिना सहमति के नग्नता फैलाने वाले मूल स्त्रोत के रूप में पहचान करेंगे और/या अगर कोई यूजर जानबूझकर किसी को लक्षित कर परेशान करने वाली सामग्री पोस्ट करता हुआ पाया जाएगा।


गूगल, ट्विटर ने विज्ञापनदाताओं को नस्लभेदियों तक पहुंचाया : रिपोर्ट
फेसबुक द्वारा विज्ञापनदाताओं को अपने प्लेटफार्म पर ‘यहूदियों के शत्रुओं’ तक पहुंच मुहैया कराने एक मामले के खुलासेने इसके बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं की अंतरात्मा को हिलाकर रख दिया है। लेकिन अब गूगल और ट्विटर द्वारा विज्ञापनदाताओं की अपने प्लेटफार्म पर मौजूद नस्लभेदियों तक पहुंच मुहैया कराने की जानकारी सामने आई है। एक रिपोर्ट में शुक्रवार को बताया गया कि दुनिया की सबसे बड़ी विज्ञापन प्लेटफार्म गूगल अपने विज्ञापनदाताओं को उन लोगों तक लक्षित विज्ञापन पहुंचाने में मदद करती है, जो गूगल के सर्च बार में नस्लवादी या धर्मांध बातें सर्च करते रहते हैं।

यही नहीं, इसके अलावा गूगल पर अगर आप कोई नस्लवादी या धर्मांध बात सर्च करते हैं तो वो आपको और भी ज्यादा नस्लवादी और धर्मांध बातें सर्च करने का सुझाव भी देता है। रिपोर्ट में कहा गया, अगर आप यह टाइप करें कि ‘क्यों यहूदी सबकुछ नष्ट कर के रख देते हैं’, तो गूगल आपको सर्च के नीचे ऐसे विज्ञापन दिखाएगा जिसमें ‘बुरे यहूदी’ और ‘बैंकों पर यहूदियों का नियंत्रण’ जैसे खोज करने की बात कही गई होती है।

इसके तुरंत बाद एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया कि ट्विटर भी विज्ञापनदाताओं को घृषित शब्दों और वाक्यांशों में दिलचस्पी रखने वाले यूजर्स तक लक्षित विज्ञापन पहुंचाने में मदद करती है। इन रिपोर्टों के बाद प्रोपब्लिका की जांच से इस हफ्ते यह खुलासा हुआ है कि फेसबुक अपने विज्ञापनदाताओं को उन लोगों के न्यूज फीड तक विज्ञापन पहुंचाने में सक्षम बनाती है, जिन्होंने ‘यहूदी शत्रु’, ‘यहूदियों को कैसे जलाएं’ या यहूदियों ने ‘दुनिया को क्यों बरबाद किया’ का इतिहास जैसे विषय सर्च किए थे।

रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीटर ने कहा कि वह सक्रिय रूप से अपने प्लेटफार्म पर किसी आपत्तिजनक विज्ञापन को प्रदर्शित होने से रोकता है। द वर्ज को दिए एक बयान में ट्विटर ने कहा, हम यह समझने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि ऐसा क्यों हुआ और इसे फिर से होने से कैसे रोकें।

ट्रेंडिंग वीडियो