scriptTwitter कर रहा 280 कैरेक्टर सीमा का परीक्षण | Twitter testing 280 characters limit | Patrika News

Twitter कर रहा 280 कैरेक्टर सीमा का परीक्षण

Published: Sep 27, 2017 10:58:39 pm

ट्विटर ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि फिलहाल 280 कैरेक्टर का इस्तेमाल करने की सुविधा इसके 32.8 करोड़ यूजरों के एक छोटे से समूह को मिलेगा

Twitter

Twitter

सैन फ्रांसिस्को। ट्विटर ने अपने यूजरों को ज्यादा प्रभावी रूप से अपनी बात कहने में मदद करने के लिए कैरेक्टर सीमा 140 से बढ़ाकर 280 कैरेक्टर पर लाकर इसका परीक्षण करना शुरू कर दिया है, इससे ट्विटर पर खूब सक्रिय रहने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी खुश होंगे कि अब वह अपनी बात को ज्यादा प्रभावी रूप से लोगों के सामने रख सकते हैं।


ट्विटर ने मंगलवार देर शाम अपने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि फिलहाल 280 कैरेक्टर का इस्तेमाल करने की सुविधा इसके 32.8 करोड़ यूजरों के एक छोटे से समूह को मिलेगा, लेकिन जल्द ही यह वैश्विक रूप से शुरू किया जाएगा।

ट्विटर की प्रोडक्ट टीम का हिस्सा एलिजा रोजेनम और इकुहिरो इहारा के मुताबिक, जब मैं (एलिजा) अंग्रेजी में ट्वीट करती हूं, तो मंै तुरंत ही 140 कैरेक्टर की समय सीमा को पार कर जाती हूं और बाद में फिर इसे संपादित करना पड़ता है।

एलीजा ने कहा, …लेकिन जब इकु जापानी में ट्वीट करता है तो उसे ऐसी समस्या का समाना नहीं करना पड़ता। वह अपनी बात को आसानी से साझा कर पाता है। जापानी भाषा में ट्वीट करने की औसत लंबाई में 15 कैरेक्टर हैं और सिर्फ 0.4 कैरेक्टर 140 कैरेक्टर सीमा तक पहुंचते हैं।

वहीं, अंग्रेजी में करीब नौ फीसदी ट्वीट 140 कैरेक्टर के होते हैं। ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी ने कहा कि यह एक छोटा बदलाव है, लेकिन एक बड़ा कदम है। डोरसी ने बुधवार को ट्वीट किया, 140 कैरेक्टर सीमा एसएमएस के 160 कैरेक्टर सीमा पर आधारित था। मुझे गर्व है कि ट्वीट करने की कोशिश के दौरान लोगों को आने वाली दिक्कतों को हल के प्रति टीम विचारशील रही और साथ ही हमारी गति, संक्षिप्तता और सार बनाए रखने को लेकर भी विचारशील रही।

 

ट्विटर कर रहा है तूफान की जानकारी आसानी से देने वाले ट्वीट का परीक्षण
माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर कथित रूप से एक ऐसे फीचर का परीक्षण कर रहा है, जो यूजर्स को तूफान के बारे में जानकारी साझा करने के लिए ‘ट्वीटस्टोर्मÓ तेजी से और आसानी से करने की सुविधा देगा। ‘ट्वीटस्टोर्मÓ ट्वीट की एक सीरिज होती है जो यूजर्स जानकारी देने के लिए साझा कर सकते हैं। एनगैजेट में सोमवार को छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक एक यूजर्स ने एक छुपे हुए प्रायोगिक ‘ट्वीटस्टोर्म’ फीचर को ट्विटर के एंड्रायड एप में ढूंढ निकाला है, जो इस प्रक्रिया को काफी आसान बना देता है।

रिपोर्ट में कहा गया, इस सुविधा के तहत एक बार में थोड़ा-थोड़ा ट्वीट करने की बजाए आप सबकुछ एक ही बार में लिख सकेंगे और एक बार में साझा कर सकेंगे। ट्विटर ने हालांकि इस फीचर पर कोई प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया है, जो कि अभी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं हुआ है।

ट्विटर ने डायरेक्ट मैसेज भेजने के लिए पहले ही अपने 32.8 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के लिए 140 शब्दों की सीमा खत्म कर दी है। ट्विटर हालांकि एक सार्वजनिक मंच है, लेकिन डायरेक्ट मैसेज से आप किसी के साथ निजी संवाद स्थापित कर सकते हैं। कंपनी ने पिछले साल कहा था कि उसने फोटोज, वीडियोज और जीआईएफ एनीमेशन को 140 कैरेक्टर की सीमा में गिनना बंद कर दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो