scriptयूएई ने मंगल के लिए लॉन्च किया पहला मिशन | UAE launches first mission to Mars | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

यूएई ने मंगल के लिए लॉन्च किया पहला मिशन

-अगले वर्ष फरवरी में पृथ्वी पर लौटेगा ‘होप’

Jul 20, 2020 / 01:48 pm

pushpesh

यूएई ने मंगल के लिए लॉन्च किया पहला मिशन

यूएई ने मंगल के लिए लॉन्च किया पहला मिशन

अबू धाबी. संयुक्त अरब अमीरात ने जापान से मंगल पर अपना पहला ऐतिहासिक मिशन लॉन्च किया। इस मिशन को ‘होप’ नाम दिया गया है। तनेगाशिमा स्पेसपोर्ट से एक एच 2-ए रॉकेट को लॉन्च किया गया है, जो कि अब ग्रह के मौसम और जलवायु का अध्ययन करने के लिए 50 करोड़ किलोमीटर की यात्रा पर है। हालांकि मौसम की वजह से इसमें देरी हुई। इससे दो सप्ताह पहले भी लॉन्चिंग के लिए प्रयास किए गए थे लेकिन प्रतिकूल मौसम के कारण लॉन्चिंग नहीं हो सकी थी।
होप के वापस आने का समय फरवरी 2021 में तय किया गया है, जो कि यूएई के गठन की 50 वीं वर्षगांठ के समय से मेल खाएगा। होप की विज्ञान प्रमुख महामहिम सारा अल अमिरी ने रॉकेट को सफलतापूर्वक आकाश में जाते हुए देखने को बेहद उत्साहजनक और राहत भरा बताया। उन्होंने कहा कि उनके देश पर इसका प्रभाव वैसा ही दिखा जैसा अमरीका में 51 साल पहले लोगों ने अपोलो 11 मून लैंडिंग की देखी थी। यह यूएई के तीन मिशन में से पहला क्रॉफ्ट है जो मंगल पर जा रहा है।
सीमित अनुभव से बड़ा कमाल
यूएई के पास अंतरिक्ष यान के डिजाइन और निर्माण को लेकर सीमित अनुभव है। फिर भी इसे लेकर वह वो काम करने के प्रयास कर रहा है जो केवल अमरीका, रूस, यूरोप और भारत ने किए हैं। जाहिर है यह अमीरात की महत्वाकांक्षा को दर्शाता है।

Home / Science & Technology / यूएई ने मंगल के लिए लॉन्च किया पहला मिशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो