यूएई ने मंगल के लिए लॉन्च किया पहला मिशन

-अगले वर्ष फरवरी में पृथ्वी पर लौटेगा ‘होप’

By: pushpesh

Published: 20 Jul 2020, 01:48 PM IST

अबू धाबी. संयुक्त अरब अमीरात ने जापान से मंगल पर अपना पहला ऐतिहासिक मिशन लॉन्च किया। इस मिशन को ‘होप’ नाम दिया गया है। तनेगाशिमा स्पेसपोर्ट से एक एच 2-ए रॉकेट को लॉन्च किया गया है, जो कि अब ग्रह के मौसम और जलवायु का अध्ययन करने के लिए 50 करोड़ किलोमीटर की यात्रा पर है। हालांकि मौसम की वजह से इसमें देरी हुई। इससे दो सप्ताह पहले भी लॉन्चिंग के लिए प्रयास किए गए थे लेकिन प्रतिकूल मौसम के कारण लॉन्चिंग नहीं हो सकी थी।

होप के वापस आने का समय फरवरी 2021 में तय किया गया है, जो कि यूएई के गठन की 50 वीं वर्षगांठ के समय से मेल खाएगा। होप की विज्ञान प्रमुख महामहिम सारा अल अमिरी ने रॉकेट को सफलतापूर्वक आकाश में जाते हुए देखने को बेहद उत्साहजनक और राहत भरा बताया। उन्होंने कहा कि उनके देश पर इसका प्रभाव वैसा ही दिखा जैसा अमरीका में 51 साल पहले लोगों ने अपोलो 11 मून लैंडिंग की देखी थी। यह यूएई के तीन मिशन में से पहला क्रॉफ्ट है जो मंगल पर जा रहा है।

सीमित अनुभव से बड़ा कमाल
यूएई के पास अंतरिक्ष यान के डिजाइन और निर्माण को लेकर सीमित अनुभव है। फिर भी इसे लेकर वह वो काम करने के प्रयास कर रहा है जो केवल अमरीका, रूस, यूरोप और भारत ने किए हैं। जाहिर है यह अमीरात की महत्वाकांक्षा को दर्शाता है।

pushpesh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned