scriptअमरीकी अंतरिक्षयात्रियों ने 7 घंटे का स्पेसवॉक किया | US astronauts did 7 hours spacewalk | Patrika News

अमरीकी अंतरिक्षयात्रियों ने 7 घंटे का स्पेसवॉक किया

Published: Oct 21, 2017 05:11:36 pm

दो अमरीकी अंतरिक्षयात्रियों ने अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (आईएसएस) के बाहर सात घंटे तक स्पेसवॉक किया।

Astronaut

US Astronaut

वॉशिंगटन। दो अमरीकी अंतरिक्षयात्रियों ने अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (आईएसएस) के बाहर सात घंटे तक स्पेसवॉक किया। इस दौरान अंतरिक्षयात्रियों ने आर्बिटिंग लैबोरेटरी के रोबोटिक आर्म को रिपेयर किया। अंतरिक्षयात्रियों ने एक खराब फ्यूज को बदलने के अलावा नया हाईडेफिनेशन कैमरा लगाया।

अमरीकी अंतरिक्ष संगठन-नासा ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। नासा ने अपने ट्वीट में लिखा है, छह घंटे 49 मिनट का आधिकारिक स्पेसवॉक आज 2.36 बजे दोपहर में समाप्त हुआ। नासा के मुताबिक उसके अंतरिक्षयात्री-रैंडी ब्रेसनिक और जोए अकाबा ने सुबह 7.47 बजे स्पेसवॉक शुरू किया। इस दौरान इन दोनों ने अपने स्पेससूट का बैटरी पॉवर ऑन किया और स्पेन के वैक्यूम में तैरते रहे।

नासा इंसानों को फिर से चांद पर भेजेगा : पेंस
अमरीकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा कि ट्रंप प्रशासन नासा को निर्देशित करेगा कि वह चांद पर लोगों को उतारने और लाल ग्रह या उससे आगे अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने से पहले चंद्रमा की स्तह पर उपस्थिति स्थापित करें। दि वर्गा ने गुरुवार को खबर दी कि पेंस ने वॉल स्ट्रीट जर्नल ऑप-एड में प्रशासन के इरादों को बताया, साथ ही नेशनल स्पेस काउंसिल की उद्घाटन बैठक में दिए एक भाषण में उन्होंने एक नए पुनरुत्थान वाले कार्यकारी समूह के उद्देश्य यूएस स्पेस एजेण्डा को मार्गदर्शन करने वाला बताया।

उन्होंने वर्जीनिया के चैंटिली में स्मिथसोनियन नेशनल एयर एंड स्पेस म्यूजियम के स्टीवन एफ उद्वार-हजी सेंटर में संवाददाताओं से कहा, हम नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा से वापस लाएंगे – न केवल पैरों के निशान और झंडे पीछे छोडऩे के लिए, बल्कि नींव बनाने के लिए, हमें अमरीकियों को मंगल और उससे परे भेजना होगा।

पेंस ने स्पष्ट किया कि अंतरिक्ष एक राष्ट्रीय प्राथमिकता है, नासा के कार्यकारी प्रशासक रॉबर्ट लाइटफुट ने परिषद की पहली बैठक के बाद एक बयान में कहा। लाइटफुट ने कहा, उपराष्ट्रपति ने अंतरिक्ष में नए सिरे से अमरीकी नेतृत्व के लिए एक आह्वान की घोषणा की है – राष्ट्रपति की सिफारिश के साथ नासा आगे बढऩे और नेतृत्व करने में मदद कर रहा है।

लाइटफुट ने कहा, परिषद ने सीआईएस-चंद्र अंतरिक्ष के सामरिक महत्व को स्वीकार किया है। चंद्रमा के आसपास का क्षेत्र मंगल और उससे आगे के मिशन के लिए सिद्ध मैदान के रूप में काम करेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो