फेसबुक पर राजनीतिक विज्ञापनों को बंद कर सकेंगे यूजर्स

-अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव से पांच महीने पहले जुकरबर्ग की घोषणा (Zuckerberg's announcement five months before the presidential election in the United States)

By: pushpesh

Updated: 17 Jun 2020, 04:59 PM IST

सैन फ्रांसिस्को. फेसबुक के मंच पर भ्रामक राजनीतिक विज्ञापनों को अनुमति देने के चलते लोगों के निशाने पर आए कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने ऐलान किया है कि अब यूजर्स इन विज्ञापनों को ऑफ कर इन्हें देखने से खुद को रोक सकेंगे। ज्ञात हो कि अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने में अभी कुछ और वक्त ही बाकी है। अगले कुछ हफ्तों में लोग इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे, जिसके तहत यूजर्स उम्मीदवारों, राजनीतिक कार्य समिति या अन्य संगठनों की ओर से जारी सभी सामाजिक, राजनीति और चुनावी विज्ञापनों को बंद कर पाने में समर्थ हो सकेंगे।

जुकरबर्ग ने एक समाचार पत्र में लिखा है कि आप लोगों की आकांक्षा को ध्यान में रखते हुए हम राजनीतिक विज्ञापनों को बंद कर पाने की सुविधा दे रहे हैं। हालांकि हम आपको मतदान करने के बारे में अब भी याद दिलाते रहेंगे। बाद में कंपनी ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि फेसबुक या इंस्टाग्राम पर एड सेटिंग्स के माध्यम से ऐसा कर सकेंगे। इससे पहले पिछले वर्ष अक्टूबर में कहा था कि लोकतंत्र में नेताओं या खबरों पर रोक लगाना निजी कंपनियों के लिये ठीक है।

हालांकि अभी के हिसाब से हमने इसे जारी रखने का निर्णय लिया है। फेसबुक में प्रोडक्ट मैनेजमेंट और सोशल इम्पैक्ट की वरिष्ठ निदेशक नाओमी ग्लाइट ने कहा, यद्यपि हम जानते हैं कि हमारा सिस्टम परफेक्ट नहीं है। ऐसे में इस आप्शन का चुनाव करने के बाद भी आपको अगर ऐसा कोई विज्ञापन दिखता है, जो आपके हिसाब से राजनीतिक है, तो कृपया विज्ञापन के दांयी ओर कोने में जाकर क्लिक करें और हमें रिपोर्ट करें।

Show More
pushpesh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned