scriptचश्मा पहनते ही आंखों के सामने आएगा 100 इंच का स्क्रीन | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

चश्मा पहनते ही आंखों के सामने आएगा 100 इंच का स्क्रीन

स्क्रीनलेस लैपटॉप लॉन्च: बिना स्क्रीन वाला दुनिया का पहला लैपटॉप, 1.60 लाख रुपए है कीमत

नई दिल्लीJul 06, 2024 / 12:27 am

ANUJ SHARMA

तेल अवीव. साइंस फिक्शन फिल्मों की तरह क्या आपने कभी बिना ऐसे लैपटॉप की कल्पना की है जिसमें स्क्रीन नहीं हो और इसके बावजूद आप उस पर फिल्म देख सकें, वीडियो गेम खेल सकें, दोस्तों से वीडियो कॉल पर बात कर सकें और वे सभी काम कर सकें जो एक सामान्य लैपटॉप पर करते हैं। इस कल्पना को सच कर दिखाया है इजरायली कंपनी साइटफुल ने, जिसने बिना स्क्रीन वाला दुनिया का पहला लैपटॉप लॉन्च किया है।
स्पेसटॉप जी1 लैपटॉप में कोई स्क्रीन नहीं है, इसके बदले एक ऑगमेंटेड रियलिटी (एजी) से लैश चश्मा दिया है, जिसे लगाते ही आपकी आंखों के सामने 12-14 इंच नहीं बल्कि 100 इंच का वर्चुअल स्क्रीन आ जाएगा, जिससे आप और अच्छे तरीके से वे सभी काम कर सकेंगे, जो एक साधारण लैपटॉप से करते हैं। इस लैपटॉप की कीमत 1900 डॉलर यानी करीब 1.60 लाख रुपए है, जिसपर कंपनी अभी 200 डॉलर यानी करीब 17,000 रुपए का डिस्काउंट दे रही है।
अक्टूबर से मिलने लगेगा
उम्मीद है कि भारत सहित दुनियाभर के बाजार में यह लैपटॉप अक्टूबर, 2024 से मिलने लगेगा। इसे अभी 100 डॉलर देकर प्री-बुक कर सकते हैं। अभी बुक कराने पर 200 डॉलर यानी करीब 17,000 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा।
ऐसे करता है काम
इस स्क्रीनलेस लैपटॉप की खासियत है कि इसके 100 इंच के वर्चुअल स्क्रीन को चाहें तो सिंगल मॉनिटर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, या इसके स्क्रीन को मल्टीपल वर्कस्टेशन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। यानी इसे कई स्क्रीन में बांटकर हर स्क्रीन पर अगल-अलग काम कर सकते हैं। यानी इसके स्क्रीन पर मल्टीपल विंडो ओपन कर सकते हैं। इस लैपटॉप में एक फिजिकल की-बोर्ड और ट्रैकपैड दिया गया है। इसके ग्लास में 5 मेगापिक्सल का कैमरा और माइक्रोफोन के साख स्पीकर लगा हुआ है, जिससे इससे आसानी से वीडियो कॉल, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आदि कर सकते हैं।
कंप्यूटिंग का फ्यूचर
लैपटॉप में स्क्रीन के बदले दिया गया एआर ग्लास एक वायर के जरिए लैपटॉप से जुड़े हैं। इस ग्लास में दो ओएलईडी स्क्रीन है जिसका रेजोल्यूशन 1080पी है। यानी इस ग्लास को लगाते ही दोनों आंखों के सामने अलग-अलग स्क्रीन आ जाएगा। इससे आप आसानी से की-बोर्ड और ट्रैकपैड के जरिए कमांड देकर चला सकेंगे। इस लैपटॉप को कंप्यूटिंग का फ्यूचर कहा जा रहा है। इसमें बिना फिजिकल की-बोर्ड और स्क्रीन वाले कंप्यूटर का रास्ता खोल दिया है जो हाथ और आंख के इशारे से आयरन मैन फिल्म के जारवीस की तरह सभी काम करेगा।

Hindi News/ Science & Technology / चश्मा पहनते ही आंखों के सामने आएगा 100 इंच का स्क्रीन

ट्रेंडिंग वीडियो