scriptकोरोना के दौरान क्यों बढ़ गई दुनिया में रोबोट की मांग | Why the demand for robots in the world increased during Corona | Patrika News

कोरोना के दौरान क्यों बढ़ गई दुनिया में रोबोट की मांग

Published: Feb 10, 2021 11:56:20 pm

Submitted by:

pushpesh

-कर्मचारियों की कमी से जूझ रही कंपनियों को अब मशीनी सहारे की आवश्यकता

कोरोना के दौरान क्यों बढ़ गई दुनिया में रोबोट की मांग

इंसानों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं रोबोट।

कोरोनाकाल में श्रमशक्ति की कमी से जूझ रहे उद्योग, होटल्स और कार निर्माता कंपनियों की रोबोट्स पर निर्भरता बढ़ गई, लिहाजा दुनियाभर में इनकी मांग में तेजी आ गई। उत्तरी अमरीका में पिछले वर्ष की चौथी तिमाही में 9972 रोबोट का ऑर्डर दिया, जो पिछले वर्ष से 64 फीसदी ज्यादा था। जापानी रोबोट बनाने वाली कंपनी फानुक कॉर्प की अमरीका इकाई के सीईओ माइक सिस्को ने कहा, महामारी के बाद विनिर्माण कंपनियों को स्वचालित मशीनों की जरूरत बढ़ी है। संक्रमण के कारण कर्मचारियों की कमी के बाद रोबो की मांग इतनी बढ़ गई कि उन्हें पूरा कर पाना मुश्किल हो रहा है। खाद्य और उपभोक्ता वस्तुओं की आपूर्ति, रेस्तरां, मनोरंजन और अन्य उद्योगों में यह मांग पिछले वर्ष तुलना में 50 फीसदी तक बढ़ गई।
पृथ्वी से दूर क्षुद्रग्रह सेरेस पर घूमती हुई बेल्ट कॉलोनी में रहेंगे इंसान !

सेंसरयुक्त रोबोट से हादसे का डर नहीं
कुछ वर्षों पहले इंसानों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रोबोट का प्रयोग कम हो गया था। लेकिन अब सेंसरयुक्त रोबोट इंसानों के करीब जाते ही बंद हो जाते हैं, बल्कि इंसानों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। जर्मनी में एक अमरीकी अधिकारी जॉन बुबनिकोविच का कहना है कि अब सामान्य उद्योगों में भी स्वचालित मशीनें लगाने की होड़ शुरू हो गई है, जिससे इनकी मांग तेज हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो