scriptक्या इस वर्ष सच हो पाएंगे तकनीक को लेकर दिखाए ये सपने | Will these dreams be shown with technology this year? | Patrika News

क्या इस वर्ष सच हो पाएंगे तकनीक को लेकर दिखाए ये सपने

Published: Jul 08, 2020 12:13:28 am

Submitted by:

pushpesh

-उबर लेकर आएगी उडऩे वाली टैक्सी ( Uber will bring a flying taxi)

क्या इस वर्ष सच हो पाएंगे तकनीक को लेकर दिखाए ये सपने

तकनीक ने दिखाए सपने

जयपुर. 21वीं सदी तकनीकी उन्नयन की है। 2019 में कुछ बड़े तकनीकी बदलाव देखने में आए, जबकि कुछ के लिए 2020 का इंतजार करना होगा। जैसे 2013 में अमेजन के सीईओ जैफ बेजोस ने कहा था कि 4-5 वर्षों में उनकी कंपनी ड्रोन के जरिए सप्लाई देगी। हालांकि अभी तक ऐसा नहीं हो सका। ऐसे ही बड़े तकनीकी बदलावों पर इस वर्ष नजर रहेगी।
1. ‘सुपरफोन’ कब आएगा
चीनी कंपनी हुआवे ने 2015 में भविष्यवाणी की थी कि 2020 तक कंपनी एक ‘सुपरफोन’ लेकर आएगी। कंपनी के रणनीति विपणन अध्यक्ष शाओ यांग ने कहा था कि यह अधिक बुद्धिमान होगा, हमारी धारणाओं को आगे बढ़ाते हुए उन्हें बदल देगा। लेकिन कंपनी ट्रेड वार के बीच फंस गई है और घरेलू बाजार में मध्यम कीमत वाला फोन लाने पर बड़े पैमाने पर काम कर रही है। यानी 2020 में सुपरफोन की संभावना कम है।
चांद पर सैन्य बेस बनाना चाहता था अमरीका

2. कैसे शून्य होगी ऊर्जा की खपत
सस्ते और उन्नत कंप्यूटर की दूरदर्शी सोच के लिए मशहूर इंटेल कॉर्प के सह संस्थापक गार्डन मूर ने वर्ष 2012 में इंटेल ने कंप्यूटिंग के ऐसे मॉडल को डिजाइन करने की घोषणा की थी, जो 2020 तक ऊर्जा की खपत को शून्य कर देगा। अभी मोबाइल फोन की बैट्र्री के लिए भी इस मॉडल की जरूरत है, जो पूरे दिन नहीं चल पाती है। हालांकि मूर सेवानिवृत्त हो चुके हैं, इसलिए इस मॉडल के नए वर्ष में बाजार में आने पर संशय है।
3. 90 फीसदी लोगों के पास होगा मोबाइल
2014 में एरिक्सन मोबिलिटी ने भविष्यवाणी की थी कि 2020 तक पृथ्वी पर 6 साल से अधिक उम्र के 90 प्रतिशत लोगों के पास मोबाइल होगा। हालांकि बच्चों पर इसके बुरे प्रभाव के कारण यह बात सही साबित नहीं हो तो बेहतर है। दुनियाभर में इस बात की मुहिम चल रही है कि बच्चों को तब तक मोबाइल से दूर रखा जाए, जब तक उन्हें इसके बुरे प्रभाव समझ में नहीं आ जाते।
सुमात्रा के आदिवासी इसलिए नहीं लेते कोरोना का नाम

4. बिना रुके ही यात्रियों को ले सकेगी हाइपरलूप
स्पेसएक्स कंपनी के संस्थापक एलन मस्क ने 2013 में कहा था कि भविष्य में लोग 1200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्यूब से सफर करेंगे। इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू भी हुआ। 2015 में एक जानी मानी स्टार्टअप कंपनी ने कहा कि 2020 तक हाइपरलूप शुरू हो जाएगी, जो बिना रुके ही यात्रियों को ले सकेगी। लेकिन यह भविष्यवाणी 2020 में पूरी होती नहीं दिख रही है।
5. उडऩे वाली टैक्सी का इंतजार
2017 में उबर ने 2020 में उडऩे वाली कार लॉन्च करने की घोषणा की थी। इसी सिलसिले में कंपनी ने 2019 में एक ऐसी कार का प्रदर्शन भी किया, जो कार से ज्यादा हेलिकॉप्टर नजर आ रही थी। लेकिन इस वर्ष की इसकी उम्मीद कम है। अब कंपनी के सीईओ दारा खोसरोशाही ने बताया कि उबर ‘एरियल राइड शेयरिंग’ पर काम कर रही है, जिसके 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो