मोरक्को में दुनिया का सबसे पुराना मानव जीवाश्म मिला

मोरक्को में दुनिया का सबसे पुराना मानव जीवाश्म मिला

ये जीवाश्म मानव जीवों की उत्पत्ति को एक लाख साल पीछे धकेलते हैं और यह बताते हैं कि मनुष्य केवल पूर्वी अफ्रीका में विकसित नहीं हुए थे

रबात। दक्षिणी मोरक्को के शहर यूसुफिया केपास अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों के एक दल ने दुनिया के सबसे पुराने मानव जीवाश्म की खोज की है। मोरक्को के राष्ट्रीय इंस्टीट्यूट ऑफ साइंसेस ऑफ ऑर्केलॉजी एंड हेरिटेज ने बुधवार को एक बयान में यह घोषणा की। संस्थान ने कहा कि होमो सेपियंस के 3,000,00 साल पुराने ये जीवाश्म एक सुदूर गांव जेबेल इरहौद में पाए गए हैं।

रपट के अनुसार, ये जीवाश्म मानव जीवों की उत्पत्ति को एक लाख साल पीछे धकेलते हैं और यह बताते हैं कि मनुष्य केवल पूर्वी अफ्रीका में विकसित नहीं हुए थे। नेचर पत्रिका के अनुसार, वैज्ञानिकों ने कहा कि इस निष्कर्ष से यह बात स्पष्ट नहीं होती कि होमो सेपियन्स उत्तरी अफ्रीका में उत्पन्न हुए हैं, बल्कि यह सुझाव देते हैं कि इन प्रजातियों के सबसे प्रारंभिक सदस्य समूचे महाद्वीप में विकसित हुए थे।


मेक्सिको में 9.5 करोड़ साल पुराने डायनासोर के जीवाश्म मिला

मेक्सिको। मेक्सिको के उत्तरी राज्य चिहुआहुआ से वैज्ञानिकों ने 7.0-9.5 करोड़ सालों पहले के डायनासोर के जीवाश्म की खोज की है। मीडिया ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री (आईएनएएच) ने बताया है कि ओजिनागा, कोयमी डेल सोटोल और अल्दामा नगरपालिकाओं के 17 विभिन्न क्षेत्रों से बिखरे हुए जीवाश्म प्राप्त हुए हैं। आईएएएच ने एक बयान में कहा, खोजे गए अधिकतर जीवाश्म समुद्री वर्टीब्रेट्स जीव रहे हैं।

वहीं अल्दामा इलाके में हैड्रोसौरिड (डायनासोर की एक प्रजाति) के पैरों के भाग और पेट्रीफाइड लकड़ी भी प्राप्त हुई है, जिसे देखकर अंदाजा लगाया गया है कि इन दोनों की आयु भी समुद्री जीवाश्म के नमूनों की आयु के बराबर है। संभावना है कि यह विशेष लकड़ी और हैड्रोसौरिड की हड्डियों के अवशेष तट या नदी के किनारे के पैलियोएनवायरमेंट से संबंध रखते हैं।

चिहुआहुआ आईएनएएच सेंटर के निदेशक जार्ज कैरेरा ने बताया, यह निष्कर्ष आईएनएएच द्वारा किए गए हालिया पुरातत्व सर्वेक्षण के परिणाम है, जिन्हें इस क्षेत्र में गैसपाइपलाइन बिछाने वाले कार्यों के दौरान खोज गया।
खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned