जल्द ही बनकर तैयार होगा दुनिया का सबसे बड़ा कैमरा, इस काम में करेगा मदद

जल्द ही बनकर तैयार होगा दुनिया का सबसे बड़ा कैमरा, इस काम में करेगा मदद

Ravi Gupta | Updated: 19 Jan 2018, 04:26:55 PM (IST) विज्ञान और तकनीक

ये कैमरा दुनिया की सबसे खास टेलिस्कोप Large Synoptic Survey Telescope को पावर देगा

नई दिल्ली। यादों को हमेशा के लिए कैद करने में कैमरा ही काम आता है जिं़दगी भर के खट्टी-मीठी यादों को कैमरे की मदद से ही हम सजोंए रखते हैं। आजकल मार्केट में तरह-तरह के कैमरे आ रहे हैं और लोगों का इन कैमरों के प्रति के्रज़ भी काफी ज़बरदस्त है। लेकिन इंसानी दिमाग कहां रूकने वाली, जी, हां हाल ही में दुनिया के सबसे बड़े कैमरे का निर्माण किया गया। साउथ अमेरिकी देश चिली में दुनिया के सबसे बड़े कैमरे का निर्माण किया गया। आकार में ये कैमरा इतना बड़ा है कि इसके सामने बड़े-बड़े ट्रक और क्रेन भी चींटी की तरह नजर आते हैं।

Camera

ये कैमरा दुनिया की सबसे खास टेलिस्कोप Large Synoptic Survey Telescope को पावर देगा जो कि अंतरिक्ष की गहराईयों की ऐसी तस्वीरें लेगा जो कि पहले किसी ने भी नहीं देखा हो। आपको बता दें कि चिली में साल 2015 से इस पर काम चल रहा है और ऐसी उम्मीद लगाई है कि साल 2022 तक ये कैमरा पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा। हैरान कर देने वाली बात तो ये है कि इसका रिजोल्यूशन काफी ज्य़ादा है। इस कैमरे में 3.2 गीगा पिक्सल (3200 मेगा पिक्सल) का लेंस होगा, जिसकी एक तस्वीर को देखने के लिए 1500 हाई डेफिनिशन के स्क्रीन की ज़रूरत पड़ेगी।

इस कैमरा का नाम Critical Decision 3 है और ये कैमरा अंतरिक्ष की कई और गैलेक्सी एवं नए ग्रहों की खोज में करने में भी मदद करेगा। इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं जैक्स सेबैग जिन्होंनेएक ड्रोन कैमरे के जरिए इस विशालकाय कैमरे की कुछ तस्वीरें खीचीं और कुछ वीडियो बनाकर शेयर भी किए।

आपको बता दें कि ये कैमरा टेलिस्कोप के साथ हर रात करीब 800 से ज्यादा तस्वीरें खीचेगा और ये सारी तस्वीरें अंतरिक्ष में चल रही गतिविधियों की रियल टाइम जानकारी वैज्ञानिकों को देगा। कहा जा रहा है कि इससे खीची गई तस्वीरें हमें कुछ ऐसी चीजों के बारे में भी बताएगी जिसके बारे में आजतक न तो टेलिस्कोप और न ही अंतरिक्ष में मौजूद सेटेलाइट्स बता पाएं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned