scriptअगर आपका फोन हो रहा है जल्दी डिस्चार्ज, तो यह हो सकती है वजह | your mobile phone is getting discharge soon this could be a reason | Patrika News

अगर आपका फोन हो रहा है जल्दी डिस्चार्ज, तो यह हो सकती है वजह

locationनई दिल्लीPublished: Dec 11, 2017 05:00:58 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

इसके साथ ही इंटरनेट के ज्य़ादा इस्तेमाल से फोन की बैटरी पर भी काफी बुरा असर पड़ रहा है।

smart phone
आजकल के जमाने में स्मार्ट फोन हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन चुका है क्योंकि हर छोटी से छोटी चीज़ के लिए हम इसकी सहायता लेते है। चाहे वो सुबह की पहली खबर हो या फिर रास्ते की जांच के लिए मैप का इस्तेमाल, हर एक चीज के लिए स्मार्ट फोऩ पर हमारी निर्भरता बढ़ती ही जा रही है। आलम तो यह है कि इसके बिना एक सेकेंड भी गुजरना मुश्किल हो जाता है। केवल यंगस्टर्स ही नहीं बल्कि हर उम्र के लोगों में ही इसका क्रेज़ बढ़ता ही जा रहा है।
स्मार्ट फोऩ में इंटरनेट की सुविधा अच्छे से उपलब्ध होने के चलते हम मिनटों में ही किसी भी चीज़ के बारे में सेंकेड में पूरी जानकारी पा सकते है, लेकिन इसके साथ ही इंटरनेट के ज्य़ादा इस्तेमाल से फोन की बैटरी पर भी काफी बुरा असर पड़ रहा है। बात अगर सर्दी की हो तो आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आपकी स्मार्टफोन पर इसका भी बहुत असर पड़ रहा है। अगर अभी आपको अपने फ़ोन को ज्य़ादा चार्ज करना पड़ रहा है तो घबराइए नहीं क्योंकि खराबी आपके फ़ोन में नही बल्कि ये तो मौसम का असर है। एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि स्मार्टफोन में लिथियम आयन का इस्तेमाल किया जाता है जिसके कारण सर्दी के मौसम में आपकी बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है। जैसे-जैसे पारा गिरता है वैसे-वैसे फोन का इंटरनल इलेक्ट्रिकल रेजिस्‍टैंस बढऩे के कारण बैटरी की कैपेसिटी घटने लगती है, जिससे बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है।
अक्सर इस तरह की समस्याओं का सामना महिलाओं को ज्यादा करना पड़ता है क्योंकि वह अपने फोन को या तो पर्स में रखतीं है या तो हाथों में रखती है जबकि पुरूष तो इसे रखने के लिए जैकेट, कोर्ट, शर्ट या पैंट की जेब का ही ज्य़ादा इस्तेमाल करते है जिसके कारण उनका फोन गर्म रहता है। अक्सर एलसीडी वाले स्मार्टफोन में स्क्रीन धुंधला नज़र आता है इसका भी कारण तापमान का तेज गति से नीचे गिरना ही माना जा रहा है। इसलिए ठंड के मौसम में एलसीडी स्क्रिन वाले फोन में टेक्स्ट और इमेज हमें धुंधला नज़र आता है। एक्‍सपर्ट्स का ये भी कहना है कि इस समस्या से बचने के लिए अपने स्मार्टफोन को ज्य़ादा से ज्य़ादा अपनी जेब में ही रखें या फिर बाज़ार में मिलने वाले डिजाइनर्स फोन केस का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो