scriptजुकरबर्ग का घर कृत्रिम बुद्धिमत्ता से नियंत्रित | Zuckerberg house controlled with artificial intelligence | Patrika News
Uncategorized

जुकरबर्ग का घर कृत्रिम बुद्धिमत्ता से नियंत्रित

फेसबुक के सीईओ ने पोस्ट किया, मैं ऐसी तकनीक की तलाश में हूं, जो पहले से ही मौजूद है

Aug 30, 2016 / 11:25 pm

जमील खान

Mark Zuckerberg

Mark Zuckerberg

लंदन। एक तरफ जहां मार्क जुकरबर्ग की सोशल नेटवर्किंग कंपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के क्षेत्र में शोध में व्यस्त है, वहीं, फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अपना घर लोगों को दिखाना चाहते हैं, जहां सारा काम मशीनों की बुद्धिमत्ता से किया जाता है। सोमवार देर रात रोम से फेसबुक टाउन हॉल में प्रश्नोत्तर सत्र में उन्होंने कहा, उम्मीद है कि मैं अपने घर का अगले महीने डेमो दूंगा। जुकरबर्ग के मुताबिक, इस घर में लगी मशीनों की कृत्रिम बुद्धिमत्ता का श्रेय उनकी कंपनी की इंजीनियरिंग टीम को जाता है।

एक वेबसाइट ने उनके हवाले से कहा, मैंने ऐसा प्रोग्राम किया है कि मेरे घर का दरवाजा मेरे पहुंचने पर अपने आप खुल जाता है। न तो मुझे किसी चाबी को डालने की जरूरत होती है और न ही कोड बताने या डालने की। मेरे घर का दरवाजा मुझे मेरे चेहरे से पहचान जाता है।

इस साल जनवरी में जुकरबर्ग ने खुलासा किया था कि वह एक सरल एआई (कृत्रिम बुद्धिमता) से अपने घर और दफ्तर को चलाना चाहते हैं, जैसा कि प्रसिद्ध हॉलीवुड़ फिल्म ‘आयरन मैन’ में जारविस चरित्र को करते दिखाया गया है।

उन्होंने फेसबुक पर पोस्ट किया, 2016 के लिए मेरी निजी चुनौती एक सरल एआई बनाना है, जो मेरा घर चला सके और मुझे मेरे काम में मदद कर सके। आप सोच सकते हैं कि यह वैसा ही होगा जैसा आयरन मैन में जारविस के पास था।

फेसबुक के सीईओ ने पोस्ट किया, मैं ऐसी तकनीक की तलाश में हूं, जो पहले से ही मौजूद है। उसके बाद मैं उसे अपनी आवाज को पहचानना और घर के सभी चीजों को नियंत्रित करना सिखाऊंगा जैसे म्यूजिक, लाइट, एसी आदि को चालू और बंद करना। मैं उसे यह भी सिखाऊंगा कि वह मेरे दोस्तों को उनके चेहरे से पहचाने और उन्हें देखते ही दरवाजा खोल दे।

उन्होंने आगे लिखा, मैं उसे यह सिखाऊंगा कि मैक्स (उनकी बेटी) के कमरे में कुछ ऐसा तो नहीं हो रहा जिसे मुझे जानना चाहिए, जब मैं उसके पास नहीं रहूं खासतौर से तब। वहीं, दफ्तर में यह मुझे आंकड़ों को समझने में मदद करे, ताकि मैं बेहतर कर सकूं और अपने संस्थान को और प्रभावी तरीके से चला सकूं। जुकरबर्ग के मुताबिक, उनके घर का एआई केवल उनकी आवाज को पहचानता है।

तो फिर उनकी पत्नी का क्या? उन्होंने रोम में दर्शकों को जबाव दिया, एक बार मैं इसे (एआई) सही तरीके से सबकुछ सिखा दूं, फिर मैं उसे भी इसका एक्सेस दे दूंगा।

Home / Uncategorized / जुकरबर्ग का घर कृत्रिम बुद्धिमत्ता से नियंत्रित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो