scriptपहाड़ पर चढ़ते वक्त या सड़क पर चलते हुए कभी नहीं होगी थकान, आ गई है ये चमत्कारी कुर्सी | Zurich based wearable devices company invented this unique chair | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

पहाड़ पर चढ़ते वक्त या सड़क पर चलते हुए कभी नहीं होगी थकान, आ गई है ये चमत्कारी कुर्सी

कर्मचारी इस वेयरेबल चेयर की मदद से कहीं भी और किसी भी स्थिति में आराम से बैठ सकते हैं।

Mar 25, 2018 / 05:29 pm

Priya Singh

Wearable chair
नई दिल्ली। कई काम ऐसे होते हैं जिनमें कर्मचारियों को दिनभर खड़े रहना पड़ता है जिससे उन्हें काफी तकलीफ होती है और आगे चलकर कभी-कभार इसका उनके स्वास्थ्य पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है। कर्मचारियों की इस समस्या को दूर करने के लिए एक वेयरेबल चेयर का निर्माण किया गया है। इस वेयरेबल चेयर की मदद से कहीं भी और किसी भी स्थिति में आराम से बैठा जा सकता है। ये एक चेयरलेस चेयर है जिसका उपयोग आप कहीं भी बेहद आसानी से कर सकते हैं।
Wearable chair
इसके लिए यूजर्स को इसे अपनी कमर पर एक बेल्ट के जैसे बांधना और इसमें दिए गए स्ट्रैप को पैरों के पीछे से होते हुए टाइट करना होगा। इसके बाद यूजर को एक बटन प्रेस करना होगा जिसके बाद वो बड़े ही आराम से काम करने के दौरान किसी भी पॉजिशन में बैठ सकते हैं और थोड़ी देर के लिए आराम फरमा सकते हैं। इस वेयरेबल चेयर का वजन भी ज्यादा नहीं है। ये मात्र 3.4 किलोग्राम का है। इसे स्विट्जरलैंड के जुरिच शहर की वेयरेबल डिवाइसिस बनाने वाली कंपनी ‘Noonee’ द्वारा बनाया गया है।
Wearable chair
शोधकर्ताओं का इस चेयर के बारे में कहना है कि लगातार खड़े रहकर काम करने में कर्मचारियों को काफी दिक्कत होती है। उनके शरीर की मांसपेशियों में दर्द की शिकायत बनीं रहती है। इस वेयरेबल चेयर की मदद से उन्हें काम करने के दौरान आराम क रने के अवसर मिलेंगे, इससे उनकी मानसिक स्थिति भी ठीक रहेगी और काम भी बेहतर होगा।
कंपनी की ओर से फिलहाल इसकी कीमत के बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है। कंपनी का इस चेयर को बनाने के पीछे कहना है कि साल 2011 से 2021 तक जर्मनी में 50 वर्ष से ज्यादा के उम्र के कर्मचारियों की संख्या दोगनी बढ़ जाएगी, ऐसे में काम करने के दौरान उन्हें पैर दर्द से निजात दिलाने के लिए ये वेयरेबल चेयर काफी उपयोगी सिद्ध होगी।
Wearable chair

Home / Science & Technology / पहाड़ पर चढ़ते वक्त या सड़क पर चलते हुए कभी नहीं होगी थकान, आ गई है ये चमत्कारी कुर्सी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो