शिक्षकों की मनमानी, अंधकार में छात्र-छात्राओं का भविष्य

शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला निम्नागांव में अध्ययनरत् 154 छात्र-छात्राओं का भविष्य शिक्षकों की लापरवाही के चलते अंधकार में नजर आ रहा है।

By: Radheshyam Rai

Updated: 07 Nov 2019, 12:47 PM IST

सीहोर. शिक्षा का स्तर सुधारने और हर एक बच्चा शिक्षित हो इसी मंशा को लेकर शासन द्वारा लाखों रुपए खर्च किए जा रहे हैं, लेकिन शिक्षकों की मनमानी के चलते ग्राम निम्नागांव में शासन की मंशा पूरी होती नजर नहीं आ रहा है। शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला निम्नागांव में अध्ययनरत् 154 छात्र-छात्राओं का भविष्य शिक्षकों की लापरवाही के चलते अंधकार में नजर आ रहा है।

अभी तक पढ़ाई न के बराबर हुई
बताया जाता है कि विद्यालय अध्यापन के लिए अतिथि और रेगुलर शिक्षक मिलाकर कुल 12 शिक्षक पदस्थ हैं, लेकिन यह शिक्षक रेगूलर स्कूल नहीं पहुंच रहे हैं। इनमें से कुछ शिक्षकों तो भोपाल तक से अपडाउन कर रहे हैं, ऐसे वह स्कूल तो लेट पहुंचते हैं, लेकिन वापस समय से पहले ही चले जाते हैं। ऐसे में विद्यालय में अध्ययनरत् छात्र-छात्राएं अपने भविष्य को लेकर खासे चिंतित हैं। उनका कहना है कि आधा सत्र बीतने को है, लेकिन अभी तक पढ़ाई न के बराबर हुई है।

छठी से 12वीं तक 154 छात्र-छात्राएं

ग्राम निम्रागांव उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कक्षा छठी से 12वीं तक 154 छात्र-छात्राएं हैं। स्कूल लगने का समय सुबह 10.30 से 5 बजे तक का है, लेकिन विद्यालय में कुछ शिक्षक तो स्कूल खुलने के बाद आते हैं और समय के पहले ही चले जाते हैं। स्कूल में अतिथि शिक्षक संख्या 5, रेगुलर शिक्षक 7 है। बुधवार को पत्रिका ने जब स्कूल की स्थिति का जायजा लिया तो पता चला 5 अतिथि शिक्षक में से 3 उपस्थित, दो छुट्टी पर, रेगुलर शिक्षक में तीन उपस्थित दो छुट्टी पर दो के विषय में पता नहीं। प्रभारी प्राचार्य भी स्कूल से गायब नजर आए।

मात्र 16 बच्चों को मिली साइकिल
शिक्षा का स्तर ऊंचा करने के लिए प्रदेश एवं क्षेत्र को साक्षर बनाने के लिए जगह-जगह स्कूल और कॉलेज खुलवाए जा रहे हैं। छात्र-छात्राओं को शिक्षा के लिए अधिक दूरी तय न करना पड़े, इसके लिए साइकिल वितरण की भी योजना हैं, लेकिन निम्नागांव स्थित विद्यालय में अध्ययनत् 154 छात्र-छात्राओं में से अनदेखी के चलते मात्र कक्षा 6 के 16 बच्चों को ही साइकिल मिल सकी है। जिससे छात्र-छात्राओं को स्कूल आने जाने में खासी परेशानी उठाना पड़ रही है।

शासकीय माध्यमिक उच्चतर विद्यालय निम्नागांव के कुछ शिक्षक छुट्टी पर है। अन्य शिक्षक स्कूल में ही शिक्षण कार्य में लगे हैं। इसके बावजूद अगर कोई शिक्षक समय पर स्कूल नहीं पहुंच रहा है, तो उसकी जांच की जाएगी। दोषी पाए जाने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
आरसी यादव, बीईओ, नसरुल्लागंज

Show More
Radheshyam Rai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned