1.55 लाख क्विंटल में से 15 हजार क्विंटल प्याज सड़ी

1.55 लाख क्विंटल में से 15 हजार क्विंटल प्याज सड़ी
sehore

Bharat pandey | Publish: Jun, 24 2016 11:38:00 PM (IST) Sehore, Madhya Pradesh, India

 प्रशासन ने पास जगह नहीं होने से गोदमों में सड़ रही प्याज, मंडी में प्याज बेचने के लिए परेशान हो रहे किसान

सीहोर। सरकार द्वारा इस साल पहली बार किसानों से प्याज खरीदी गई। इसे रखने सही इंतजाम  नहीं होने से  करीब 15 हजार क्विंटल प्याज सड़ गई है।  हालात यह हो गए हैं कि प्याज के गोदाम और वेयर हाउस के पास से बदबू आने लगी है।

सरकार ने इस साल समर्थन मूल्य पर चार जून को खरीदारी शुरू की गई थी। जिले में सीहोर और आष्टा में बनाए गए दोनों खरीदी केन्द्रों पर  एक लाख 55 हजार क्विंटल प्याज खरीदी की गई। बहुतायात में आई प्याज के कारण सरकार ने व्यवस्था के तौर पर जहां गोदाम खाली मिले, उन्हीं में ही प्याज भरवा दिया।  नमी और देखरेख के अभाव में प्याज अब सडऩे लगी है। जिले में करीब ढाई दर्जन गोदाम और वेयर हाउस पर प्याज का भंडारण किया गया है।

गोदामों के सामने लगे सड़ी प्याज के ढेर
 जिले के सभी वेयर हाउस और गोदाम जहां प्याज रर्खी है।इनमें से कुछ गोदामों और वेयर हाउस को छोड़कर सभी के बाहर सड़ी प्याज के ढेर लगा दिए गए हैं। हालांकि विपणन संघ प्याज की छंटाई कराने की बात कर रहा है। जिले में करीब 15 हजार क्विंटल से अधिक प्याज सडऩे का अनुमान बताया जा राह है।जमोनिया रोड पर स्थित देव और गणेश वेयर हाउस पर सड़ी प्याज के गोदाम के ढेर लगे हैं। देव वेयर हाउस के पास प्याज के तीन बड़े ढेर लगे हैं। यहां  पांच सौ क्विंटल से अधिक सड़ी प्याज फेंक गई है। यहां प्याज छंटाई करने वाली महिलाओं का कहना है कि प्याज तेजी से सड़ रही है।   अधिकारी भी 10 प्रतिशत प्याज खराब होने की बात स्वीकार रहे हैं। सरकार द्वारा प्याज खरीदी के लिए 30 जून तक की घोषणा की गई थी, लेकिन प्याज खरीदी का काम बीच में ही बंद कर दिया गया। इससे  किसान प्याज उपज बेेचने के लिए परेशान हो रहे हैं। किसानों का कहना है कि सरकार को घोषणा के अनुसार प्याज की खरीदी करना चाहिए।

31 स्थानों पर रखी है प्याज
वेयर हाउस प्रबंधक संतोष खलको ने बताया कि  जिले में 31 गोदाम और वेयर हाउस में प्याज रखी हुई है। इसमें सीहोर में 8, आष्टा 9, इछावर 3, नसरुल्लागंज 4, श्यामपुर 2, रेहटी 2, बुदनी 1 और बकतरा में 2 स्थानों पर प्याज का भंडारण किया गया है। इसके अलावा विदिशा, हरदा, इटारसी, बनापुरा में भी सीहोर से प्याज भेजी गई है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned