scriptकागजों में चल रहे 300 बेड के नर्सिंग कॉलेज, हकीकत में ओपीडी भी नहीं | 300 bedded nursing college running on paper, not even OPD in reality | Patrika News

कागजों में चल रहे 300 बेड के नर्सिंग कॉलेज, हकीकत में ओपीडी भी नहीं

locationसीहोरPublished: Dec 25, 2021 01:00:43 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

नर्सिंग कॉलेजों को कागजों में 100 से 300 बेड का दर्शाया गया है, लेकिन हकीकत में वहां पर बेहतर ओपीडी भी नहीं है.

कागजों में चल रहे 300 बेड के नर्सिंग कॉलेज, हकीकत में ओपीडी भी नहीं

कागजों में चल रहे 300 बेड के नर्सिंग कॉलेज, हकीकत में ओपीडी भी नहीं

सीहोर. मध्यप्रदेश में कई नर्सिंग कॉलेजों को कागजों में 100 से 300 बेड का दर्शाया गया है, लेकिन हकीकत में वहां पर बेहतर ओपीडी भी नहीं है, ऐसे ही हालात मप्र के सीहोर जिले में नजर आए, यहां जब कॉलेजों की पड़ताल की गई तो परत दर परत भ्रष्टाचार की पोल खुलती नजर आने लगी, आश्चर्य की बात तो यह है कि इस मामले में जिला स्तरीय जांच कमेटी भी संदेह के घेरे में है।

नर्सिंग कॉलेज की संबद्धता के लिए एक रात में 100, 200 और ३00 बेड की अनुमति 2-4 अस्पताल को ही नहीं दी गई है। शुक्रवार को पत्रिका की पड़ताल में ऐसे ही दो प्राइवेट अस्पताल और सामने आए हैं। श्यामपुर के सोनकच्छ व सीहोर भोपाल नाका स्थित अस्पतालों को भी रेकॉर्ड में 100 बेड का बताया गया है, जबकि यह मौके पर इतनी क्षमता के नहीं हैं। एक में सिर्फ चार बेड हैं और दूसरे में बेड तो 15 से 20 हैं, पर इनका उपयोग मरीजों के उपचार में शायद ही कभी हुआ है। जिले में यह गड़बड़झाला केवल सीएमएचओ डॉ. सुधीर डहेरिया तक ही सीमित नहीं है, जिला स्तरीय जांच कमेटी भी संदेह के घेरे में है।

 

भोपाल नाके पर एमएम हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर के नाम से प्राइवेट अस्पताल का संचालन किया जा रहा है। नर्सिंग कॉलेज की संबद्धता के लिए रेकॉर्ड में 100 बेड का बताया है। शुक्रवार को पत्रिका टीम ने मौके का जायजा लिया तो यह एक अस्पताल एक पुरानी बिल्डिंग में संचालित है।

यह भी पढ़ें : रेलवे के इस ट्रेक पर 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

श्यामपुर झरखेड़ा के सोनकच्छ में लिखितकर आरोग्य केयर एण्ड क्वार हॉस्पिटल का संचालन किया जा रहा है। शुक्रवार दोपहर जिस समय पत्रिका की टीम पहुंची दो मरीज का उपचार भी किया जारहा था, लेकिन अस्पताल में बेड की संख्या रेकॉर्ड में 100 बताई गई है, लेकिन मौके पर चार बेड हैं।

यह भी पढ़ें : Merry Christmas – बच्चों के बीच पहुंच कर उपहार बांट रहे सांता क्लॉज

नर्सिंग कॉलेज में 40 बेड अलग से रखे हैं। हमारे यहां विधिवत अस्पताल का संचालन किया जा रहा है। दूसरी जगह की व्यवस्थाओं की अपेक्षा हमारे यहां बहुत ठीक है।
-राजेश लिखितकर, संचालक आरोग्य केयर एण्ड क्वार हॉस्पिटल

हमारा नर्सिंग कॉलेज तो बहुत पुराना है। सरकार से अनुबंध है, हम बच्चों को दूसरे प्राइवेट और सरकारी अस्पताल में भी प्रैक्टिस के लिए भेजते हैं। बिल्डिंग में दूसरी मंजिल पर भी बेड है, अस्पताल में नर्सिंग स्टाफ रहता है, आपको कैसे नहीं मिला, कह नहीं सकते।
-अनंत नारायण शर्मा, एमएम हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर सीहोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो