script55 thousand rupees gift will be given in the marriage of the daughter | अब शादी के बाद बेटियों को मिलेगा 55,000 रुपये का गिफ्ट, जानें कैसे | Patrika News

अब शादी के बाद बेटियों को मिलेगा 55,000 रुपये का गिफ्ट, जानें कैसे

शुरू होगी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, हर बेटी को 55 हजार का उपहार....

सीहोर

Published: April 21, 2022 01:28:03 pm

सीहोर/नसरुल्लागंज। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना पुनः प्रारंभ की जा रही है। जिले के नसरुल्लागंज में 21 अप्रैल को सामूहिक विवाह समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सम्मिलित होंगे। इस विवाह समारोह में जिले की 500 कन्याओं का विवाह होगा। कलेक्टर चन्द्र मोहन ठाकुर एवं जिला पंचायत सीईओ ने बुधवार को सामूहिक विवाह सम्मेलन को लेकर स्थानीय जन प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

gettyimages-150370273-170667a.jpg
marriage

बारात के साथ आएंगे सीएम शिवराज सिंह चौहान

बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बारात के साथ आएंगे। सामूहिक विवाह सम्मेलन में मुख्यमंत्री कृषि मंडी उपज प्रांगण से 500 दूल्हों की बारात के साथ मुख्य समारोह स्थल तक पहुंचेंगे, यह सफर करीब एक किलोमीटर का रहेगा, जिसके रास्ते में आतिशबाजी होगी और बैण्ड की धुन पर बाराती नृत्य करते विवाह स्थल तक आएंगे। सामूहिक विवाह समारोह स्थल पर बारात पहुंचने पर दूल्हे और बारातियों का वधु-पक्ष के परिजन द्वारा तिलक लगाकर और फूलमाला पहनाकर स्वागत किया जाएगा।

मंत्रोच्चार के साथ विवाह संस्कार

विवाह स्थल पर पहुंचने पर आदर सत्कार के साथ प्रत्येक वर-वधु के माता-पिता और परिजन दूल्हा दुल्हन के साथ ही वेदी के समीप बैठेंगे और वैवाहिक संस्कार सम्पन्न कराएंगे। पुरोहित द्वारा मंत्रोच्चार के साथ विवाह संस्कार सम्पन्न कराय जाएगा। सभी वर-वधू द्वारा एक दूसरे को वरमाला पहनाएंगे और सात फेरों के साथ ही विवाह सूत्र बंध जाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शाम 04.15 बजे इंदौर से प्रस्थान कर 05.15 बजे नसरुल्लागंज पहुचेंगे। कार्यक्रम के बाद सीएम रात 09 बजे नसरूल्लागंज से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।

हर बेटी को 55 हजार का उपहार

विवाह समारोह में प्रति हितग्राही बेटी को 55 हजार रुपए के प्रावधान में 38 हजार रुप की सामग्री एवं 11 हजार रुपए का चेक दिया जाएगा। इसमें 6 हजार रुपए आयोजन व्यय भी शामिल है मुख्यमंत्री कन्या विवाह समारोह में आए लोगों की सुविधा के लिए कन्ट्रोल रूम बनाया गया है। कन्ट्रोल रूम में जिला प्रबंधक ई-गवर्नेस गौरव बंसल, नसरुल्लागंज जनप पंचायत के पीसीओ भगवान सिंह कीर एवं शासकीय उत्कृष् महाविद्यालय में नसरूल्लागंज जनप पंचायत के पीसीओ हरिशंकर सूरम की ड्यूटी लगाई गई है। इसके साथ ही अनाउंसमेंट के लिए शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नसरूल्लागंज में शिक्षक रामस्वरूप पंवार एवं चंद्रशेखर शर्मा तथ शासकीय महाविद्यालय नसरूल्लागंज में बुदनी जनपद के एपीओ शैलेन्द्र वर्मा एवं ब्लॉक समन्वयक पीएमएवायजी जितेन्द्र पंवार की ड्यूटी लगाई गई है।

लाभ लेने के लिए ये दस्तावेज जरूरी

शिवराज सरकार ने ये योजना आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की 18 या उससे ज्यादा उम्र की लड़कियों के लिए शुरू की गई थी. इसमें लड़कियों के सामूहिक विवाह होते हैं. योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों का आयु प्रमाण पत्र और मूल निवासी प्रमाण पत्र लिया जाता है.

क्या है मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

बता दें कि इस योजना के तहत राज्य के गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों की बेटियों की शादी के लिए सरकार आर्थिक मदद देती है. लड़की की उम्र 18 साल और लड़के की उम्र 21 साल होना अनिवार्य है. योजना के तहत सरकार अब जरूरतमंदों को 55 हजार की आर्थिक मदद देगी, पहले यह 51 हजार थी. इनमें से 38 हजार रुपए का सामान दिया जाएगा और 11 हजार रुपए का चेक दिया जाएगा. बाकी के 6 हजार अन्य व्यवस्थाओं के लिए खर्च करने के लिए दिए जाएंगे।

ये दस्तावेज हैं जरूरी

आवासीय प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी
पहचान पत्र
आय प्रमाण पत्र की कॉपी
मैरिज सर्टिफिकेट
आधार कार्ड नंबर
बेटी का आयु प्रमाण पत्र
परिवार के लोगों का बीपीएल कार्ड
दूल्हा और दुल्हन की तस्वीर
मोबाइल नंबर
बैंक पासबुक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी, भारत में ठीक नहीं हालात, BJP ने चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा हैकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीअब तक 11 देशों में मंकीपॉक्स : 21 मई को WHO की इमरजेंसी मीटिंग, भारत में अलर्ट, अफ्रीकी वैज्ञानिक हैरानफिर महंगी हुई CNG: राजस्थान में दाम सबसे अधिक, Diesel - CNG के दाम में अब मात्र 12 रुपए का अंतर'मैं क्रिकेट खेलना छोड़ दूंगा'- Virat Kohli ने रिटायरमेंट का संकेत देकर चौंकायाअकाली दल के दिग्गज नेता व पंजाब के पूर्व मंत्री तोता सिंह का निधन, सरपंच से पार्टी प्रेसिडेंट तक ऐसा था सफरभीषण सडक़ हादसा: पूर्व सांसद के भतीजे समेत 4 की मौत, गैसकटर से काटकर निकाले गए शव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.