scriptआपकी सरकार आपके द्वार में नई स्कीम, हेल्थ कार्ड से लेकर ड्राइविंग लायसेंस तक की हर समस्या होगी हल | Aapki sarkar aap ke dwar in mp | Patrika News

आपकी सरकार आपके द्वार में नई स्कीम, हेल्थ कार्ड से लेकर ड्राइविंग लायसेंस तक की हर समस्या होगी हल

locationसीहोरPublished: Feb 17, 2020 09:31:35 am

– आपकी सरकार आपके द्वार अभियान अब गांवों में…

mantralay

mantralay

भोपाल। गांवों में रहने वाले लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए सरकार ने आपकी सरकार आपके द्वार अभियान के तहत विशेष कार्ययोजना बनाने का निर्णय लिया है। एेसा आपकी सरकार आपके द्वार अभियान का खराब फीडबैक मिलने के कारण किया गया, ताकि इस कार्यक्रम को स्पेशल स्कीम के जरिए बूस्टअप किया जा सके।
सामान्य प्रशासन विभाग ने इसके लिए सभी कलेक्टरों से कहा है कि वे गांव की जनता से जुड़े 9 बिंदुओं के निराकरण के लिए अफसरों की अलग-अलग टीमे बनाकर अभियान चलाएं और इस अभियान में कितने कार्य पूर्ण किए गए इसकी रिपोर्ट शासन स्तर पर भेजें। सरकार के इस कदम से छोटी-छोटी समस्याओं को लेकर ग्रामीणों को अब तहसील मुख्यालय तक पहुंचने की जरूरत नहीं होगी, उनके गांव में ही ये सुविधाएं मिल जाएंगी।
ये सुवधाएं मिलेंगी गांवों में-

– हैल्थ कैंप और ड्रायविंग लाइसेंस कैंप
– दिव्यांगजनों के प्रमाण पत्र

– बिजली बिल-कनेक्शन से जुड़ी शिकायतों का निराकरण
– पेंशन-राशन कार्ड से जुड़े मामलों का निराकरण

– भू पट्टा/ऋण पुस्तिका का वितरण
– सफाई अभियान
– धार्मिक कार्यक्रम, नशा मुक्ति अभियान
– सहकारी समितियां, आंगनबाड़ी का निरीक्षण

– खाद-बीज से संबंधित किसानों की समस्याएं

तीन पंचायतों को बनेगा क्लस्टर-
इन समस्याओं के निराकरण के लिए तीन ग्राम पंचायतों का एक क्लस्टर बनाया जाएगा। इस तरह बने क्लस्टर में अलग-अलग विभागों के अधिकारियों की टीम गांवों में दौरा करेगी और वहीं मौके पर ग्रामीणों की समस्याओं को सुलझाएगी। कैंप लगाकर शिकायतों का निवारण भी किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो