scriptबैंक और कियोस्क के फेर में खातेदारों को लगा चूना | Account holders lost money in bank and kiosk | Patrika News

बैंक और कियोस्क के फेर में खातेदारों को लगा चूना

locationसीहोरPublished: Feb 20, 2020 10:36:11 pm

Submitted by:

Kuldeep Saraswat

बिलकिसगंज में मध्यव्रदेश ग्रामीण बैंक की शाखा के बाहर खातेदारों ने किया हंगामा

बैंक और कियोस्क के फेर में खातेदारों को लगा चूना

बैंक और कियोस्क के फेर में खातेदारों को लगा चूना,बैंक और कियोस्क के फेर में खातेदारों को लगा चूना,बैंक और कियोस्क के फेर में खातेदारों को लगा चूना

सीहोर. मध्यप्रदेश ग्रामीण बैंक की बिलकिसगंज शाखा के गेट पर गुरुवार को ग्राहकों ने जमकर हंगामा किया। ग्राहकों ने आरोप लगाया है कि उन्होंने बैंक में आरडी अकाउंट खुलवाए थे, लेकिन अब जब अकाउंट की समय सीमा पूरी हो गई है तो बैंक प्रबंधन कह रहा है कि बैंक में उनके खाते ही नहीं हैं। बीते चार साल से ग्राहकों के साथ लेनदेन कर रहे कियोस्क संचालक का बैंक से कोई संबंध नहीं है। यही नहीं, कियोस्क संचालक अनिल कुमार प्रजापति ग्राहकों से पैसे लेते रहा होगा, लेकिन उसने बैंक में एक भी पैसा जमा नहीं किया है। बैंक प्रबंधन और कियोस्क संचालक की इस गफलत में करीब 50 आरडी खातेदारों का 35 लाख रुपए फंस गया है।

जानकारी के अनुसार अनिल कुमार प्रजापति बिलकिसगंज में कियोस्क सेंटर संचालित करते हैं। प्रजापति ने बताया कि चार साल पहले जब उसने कियोस्क शुरू किया तो मध्यप्रदेश ग्रामीण बैंक के कर्मचारियों ने उससे आरडी अकाउंट खुलवाने के लिए कहा। बैंक कर्मचारियों के कहने पर युवक ने बिलकिसगंज के करीब 50 व्यक्तियों के बैंक में आरडी अकाउंट खुलवाए। युवक कमीशन के फेर में खातेदारों से वसूली कर बैंक में रुपए जमा करता रहा और तीन साल तक सबकुछ ठीक चला, लेकिन इस बार जब खातेदारों के अकाउंट का समय पूरा हुआ तो वे बैंक जमा पैसा लेने पहुंचे तो मैनेजर और केशियर ने बैंक में खाता नहीं होने की बात कहते हुए बेरंग लौटा दिया। बैंक प्रबंधन की बात सुन ग्राहक सख्ते में आ गए और तत्काल कियोस्क संचालक अनिल कुमार प्रजापित को पकड़ा। अनिल कुमार 13 फरवरी को करीब सात-आठ ग्राहकों ने लेकर बैंक पहुंचा तब भी बैंक प्रबंधन ने एक ही जबाव दिया कि इनके खाते नहीं हैं। ग्राहकों के समझ बैंक प्रबंधन ने तर्क दिया कि अनिल कुमार प्रजापति तो बीते छह महीने से बैंक ही नहीं आया है। अनिल कुमार का तर्क है कि उसके पास कुछ रसीद भी हैं, जिन्हें बैंक प्रबंधन फर्जी बता रहा है।

केशियर और चपरासी की भूमिका संदिग्ध
कियोस्क संचालक अनिल कुमार ने केशियर अतुल शर्मा और चपरासी दीपक मेवाड़ा की भूमिका पर सवाल उठाए हैं। अनिल कुमार का आरोप है कि वह रोज कलेक्शन के बाद इन्हें को रुपए जमा करता था। किस दिन कितने रुपए जमा किए गए, इसका एक रजिस्टर भी बैंक में रखा गया था। रजिस्टर में अनिल कुमार रोज एंट्री करता था, लेकिन आरोप है कि अब वह रजिस्टर भी बैंक से गायब है। एक तरफ अनिल बैंक प्रबंधन पर ठगी का आरोप लगा रहा है, वहीं दूसरी तरफ बैंक प्रबंधन कियोस्क संचालक द्वारा ठगी किए जाने की बात कह रहा है।

बैंक प्रबंधन बोला- छह महीने से शाखा में नहीं आया युवक
मध्यप्रदेश ग्रामीण बैंक की बिलकिसगंज शाखा के प्रबंधक कुमार सत्यम् शिवम् शर्मा ने बताया कि कियोस्क संचालक अनिल कुमार प्रजापति बीते छह महीने से शाखा में नहीं आया है। बैंक से इसका कोई लेनादेना नहीं है। युवक अपना कियोस्क सेंटर चलता है। आरडी अकाउंट बैंक खोलता है, इसने हमारे यहां पर कोई अकाउंट नहीं खुलवा है। युवक झूठ बोल रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो