'शाश्वत सुख का दाता यदि कोई है, तो एक मात्र धर्म हैÓ

'शाश्वत सुख का दाता यदि कोई है, तो एक मात्र धर्म हैÓ
jain society

Bharat pandey | Publish: Jun, 24 2017 11:45:00 PM (IST) sehore

राष्ट्र संत 108  आचार्य विशुद्ध सागर महाराज ससंघ की जैन समाज ने की अगवानी

सीहोर धर्म ही शरण है, धर्म ही मंगल है, धर्म ही उत्तम है, धर्म ही रक्षक है, धर्म ही सुखमय है। जिसका जगत में कोई नहीं उसका धर्म है। सम्पूर्ण जीवों का हितकारी यदि कोई है तो वह धर्म है। धर्म ही धारण करने योग्य है। धर्म के सहारे ही भवसागर से पार उतरा जा सकता है। धर्म ही सुख शांति का उपाय है। शाश्वत सुख का दाता यदि कोई है, तो एक मात्र धर्म है। यह बात आचार्य विशुद्ध सागर ने कहीं।

उन्होंने कहा कि क्षमा, मार्दव, आर्जव, सत्य, शौच, संयम, तप, त्याग, आकिंचन, ब्रहचर्य धर्म के भेद है। आत्म-शांन्ति का शाश्वत उपाय है, धर्म। धर्म से विजय और विजय से ही जय है। सिद्धत्व की सीढ़ी है सम्यग्दर्शन। सम्यग्दर्शन का आधार है धर्म। स्वरूप मे लीनता ही धर्म है। धर्म सुख शान्ति का शाश्वत द्वार है। सम्यक्त्व सुख की मंजूषा है। आचार्य श्री ने आगे कहा कि हे आत्मन दु:खो से छूटना है तो धर्म को धारण करो। हिंसा, झूठ, चोरी, काम-सवन, परिग्रह, ईष्र्या, कलह, संक्लेशता मत करो, ये दु:ख के कारण है।  इसके पहले  दिगम्बर जैन राष्ट्र संत 108  आचार्य विशुद्ध सागर महाराज ससंघ की सुबह भोपाल नाके पर जैन समाज व धर्म प्रेमी बन्धुओ, जनप्रतिनिधियों ने भव्य अगवानी कर पदप्रच्छाल कर आरती उतारकर श्रीफल भेंट कर आशीर्वाद प्राप्त किया। भोपाल नाके से एक विशाल शोभा यात्रा नगर के प्रमुख मार्गो से होती हुई छावनी स्थित जैन मंदिर पहुंची जहां भगवान की पूजा अर्चना कर संत भवन मे आचार्य श्री के आशीष वचन का श्रद्धालुओं ने श्रवण किया। इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जसपाल सिंह अरोरा ने आचार्य श्री के पदप्रच्छाल कर आरती की एवं आशीर्वाद प्राप्त किया। दोपहर मे संत भवन पहुंचकर सीहोर विधायक सुदेश राय सहित अन्य जनप्रतिनिधियो ने चरण स्पर्श कर आशीर्वाद प्राप्त किया।  इस अवसर पर आचार्य श्री ने समाज प्रवक्ता विमल जैन को आशीर्वाद स्वरूप कलम भेंट कर आशीर्वाद प्रदान किया। अध्यक्ष अजय जैन ने समाज द्वारा हो रहे निर्माण कार्य के विकास पर प्रकाश डाला। मंत्री देव चन्द्र जैन ने संचालन किया। आचार्य श्री 108  विशुद्ध सागर जी महाराज साहब ससंघ संध्या 4 बजे इंदौर की और बिहार किया।
 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned