scriptखेती में उन्नत, शिक्षा में अग्रसर हुए तो बन गए दूसरों के लिए नजीर | Advanced in agriculture, advanced in education, became a leader for ot | Patrika News

खेती में उन्नत, शिक्षा में अग्रसर हुए तो बन गए दूसरों के लिए नजीर

locationसीहोरPublished: May 06, 2020 12:39:55 pm

Submitted by:

Anil kumar

ग्राम पंचायत हकीमाबाद ने जनभागीदारी से दो गांवों की बदली तस्वीर

गांव

गांव

सीहोर. जिला मुख्यालय से 55 किमी दूर ग्राम पंचायत हकीमाबाद विकास में अग्रसर, खेती में उन्नत और शिक्षा के स्तर में ऊंचाईयों को छू रही है। पंचायत से जुड़े गांव में सीसी सड़क, नालियों का निर्माण, खेल मैदान, श्मशान की बाउंड्रीवाल दूर से ही नजर आ जाएगी। खेती में किसान उपज की बंपर पैदावार ले रहे हैं तो सरकारी विभाग में शिक्षित वर्ग सेवा दे रहे हैं। इससे यह पंचायत अन्य के लिए प्रेरणादायीबन गई है।

आष्टा विकासखंड की ग्राम पंचायत हकीमाबाद के तहत 2200 की आबादी वाला हकीमाबाद और 900 की आबादी वाला धनाना गांव आता है। पंचायत की सरपंच रेखा कमलसिंह परमार ने बताया कि पंचायत ने जनभागीदारी से 12 लाख की लागत से खेल मैदान की बाउंड्रीवाल, 10 लाख की लागत से श्मशान की बाउंड्रीवाल, रोड और गांव में सीसी रोड के साथ नालियों का निर्माण कराया है। पंचायत ग्रामीणों को हर कहीं गंदगी नहीं डालते हुए उसे एक स्थान पर ही डालने जागरूक कर रही है। इससे दोनों ही गांव में स्वच्छता का वातावरण है।

यह है पंचायत की खासियत
पंचायत से जुड़े गांव में परमार समाज सबसे ज्यादा है। सरपंच प्रतिनिधि कमलसिंह परमार ने बताया कि दोनों ही गांव के किसान खरीफ और रबी फसल में मिश्रित खेती ज्यादा करते हैं। इससे प्राकृतिक आपदा आई भी तो उससे एक फसल को नुकसान हुआ तो दूसरी भरपाई कर देती है। इससे दोनों ही फसल में किसान बंपर पैदावार लेते हैं। वहीं गांव में शिक्षा का स्तर भी बढ़ा है। हर एक बच्चा स्कूल से लेकर कॉलेज तक की शिक्षा हासिल कर रहा है। इन्हीं गांवों से शिक्षक, पुलिस सहित अन्य सरकारी नौकरी में लोग पदस्थ होकर सेवा दे रहे हैं।
ग्राम: हकीमाबाद, धनाना
आबादी: 3100
ग्राम पंचायत: हकीमाबाद
तहसील आष्टा, जिला सीहोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो