अंबेडकर ने कहा था मांगने से भीख मिलती अधिकारों को छीना जाता है- जैन

जिलेभर में मनाई अंबेडकर की पुण्य तिथि

सीहोर.
जिलेभर में शुक्रवार को संविधान निर्माता बाबा साहब अंबेडकर की पुण्यतिथि मनाई गई। इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित पदाधिकारियों ने अंबेडकर के जीवनशैली पर प्रकाश डालकर उनके बताए मार्ग पर चलने की बात कहीं। साथ ही अंबेडकर के विचारों से सभी को अवगत कराने पर जोर दिया।

डॉ. अंबेडकर के 63 महापरिनिर्माण दिवस पर सेवादल कांग्रेस ने अजा बहूल वार्ड क्रमांक 11 के अंबेडकर पार्क में कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष और पूर्व मंत्री प्रकाश जैन थे। अध्यक्षता प्रदेश कांग्रेस सेवादल के सचिव राकेश राय ने की। इस मौके पर पूर्व मंत्री जैन ने कहा कि डॉ. अंबेडकर ने कहा था की मांगने से तो भीख मिलती है अधिकार तो छीना जाता है। हमें डॉ. बाबा साहब अम्बेडकर के बताए हुए रास्ते शिक्षित बनो संगठित बनो संघर्ष बनो के रास्ते पर चलना है। इस अवसर पर अनुसूचित जाति कांग्रेस विभाग के अध्यक्ष सीताराम भारती, राजाराम कसोटिया, राजेंद्र वर्मा, राजीव गुजराती, पवन राठौर, नरेंद्र खंगराले, डॉ. जितेंद्र चंद्रवंशी, पार्षद आरती खंगराले थे। इसी तरह से भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने जिला महामंत्री भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा रवि नागले के नेतृत्व में कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें नागले ने कहा की विश्व बन्धुत्व के अमर पुजारी, भारतीय संविधान के अलौकिक शिल्पकार बाबा साहब अंबेडकर है। जिनके ज्ञान के प्रकाश और सर्वजन हिताय की कामना से भारत की पावन भूमि धन्य हुई है। बाबा साहब के विचारों को जन जन तक पहुंचाने का कार्य हम कर रहे हैं। इस अवसर पर मुकेश कोली, हरीश कौशल, सोनू मालवीय, श्रवण जाटव, श्रवण वाल्मीकि, रामसिंह भरतेले, शेलेन्द्र नागले, कपिल चौधरी थे।

प्रतिमा पर किया माल्यार्पण
आष्टा. ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ने थाने के सामने अंबेडकर भवन में लगी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर अंबेडकर की पुण्यतिथि मनाई। इस दौरान पूर्व नपाध्यक्ष डॉ. मीना सिंगी, गुलाब बाई ठाकुर, बापूलाल मालवीय, कृ पालसिंह मालवीय, गोपाल सिंह इंजीनियर, जगदीश चौहान थे। इधर प्रजातांत्रिक समाधान पार्टी के तत्वाधान मे भारतीय संविधान के शिल्पी डॉ. भीमराव अंबेडकर का 63 वां महापरिनिर्वाण दिवस अंबेडकर मैदान में मनाया गया। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमलसिह चौहान थे। चौहान ने बताया कि आज पूरे देश में भय का माहौल निर्मित हो रहा है। सत्ता पर काबिज लोग असल मुद्दों से भटका कर देश में विवाद की स्थिति जैसे हालात पैदा करवा रहे हंै। हमें जाति और धर्म से ऊपर उठकर देश में समतामूलक समाज की रचना करना हमारा परम कर्तव्य है। सभा में महापुरूषों के विचारों पर भजनों की प्रस्तुति डॉ. राजेंद्र प्रसाद, जीवन राज मालवांचल, छीतरमल मालवीय ने दी। सभा को जगदीश द्रविड, बंशीलाल बांबे, राजेश मालवीय ने भी संबोधित किया। इस मौके पर रामचरण दवारिया आदि थे। इसी प्रकार भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा ने पुण्यतिथि मनाई। इसमें अतिथि के रूप में मौजूद विधायक रघुनाथसिंह मालवीय ने बाबा साहब के विचारों से अवगत कराया। इस अवसर पर कृपालसिंह पटाड़ा, कुमेरसिंह, मिठ्ठूपूरा मानसिंह इलाही, गजराजसिंह पटेल, लाडसिंह सोलंकी, धनरुपमल जैन, भगवतसिंह मेवाड़ा, जुगल किशोर मालवीय थे।

Show More
Anil kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned