2020 के लिए भविष्यवाणी: महिलाओं का बढ़ेगा प्रभाव, जानिये आज क्या है खास

- इस बार अंग्रेजी कैलेंडर English calendar और हिन्दू नववर्ष hindu new year बुधवार से शुरू होंगे
- समृद्धिदायक prosperity होगा वर्ष 2020
- जानिये आज जन्में बच्चे का भविष्य future

सीहोर। 01 जनवरी 2020 को कन्या लग्न virgo Ascendant में यह साल new year शुरू होगा। इसका स्वामी बुध mercury है और बुधवार Wednesday के दिन ही नया वर्ष शुरू होगा। ये साल सभी के लिए सुख-समृद्धि दायक Happy & prosperity रहेगा।

वहीं वर्ष 2020 में महिलाओं women का प्रभाव बढ़ेगा वहीं यह राजनैतिक Politics रूप से उथल-पुथल वाला होगा, यह भविष्यवाणी Prediction ब्रह्म शक्ति ज्योतिष संस्थान के पंडित जगदीश शर्मा ने की है। ज्योतिषाचार्य शर्मा ने बताया है कि अंग्रेजी नववर्ष New Year 2020 का शुभारंभ बुधवार को होगा।

कन्या राशि Virgo महिलाओं का प्रतिनिधित्व करती है। इस लिए पूरे वर्ष महिलाओं का प्रभाव बढ़ेगा। शतभिषा नक्षत्र में नया साल शुरू होने से पूरे वर्ष बुधवार के दिन कई अहम फैसले भी हो सकते हैं।

आज जन्म लिए बच्चे : 28 दिसंबर 2019 शनिवार today's birth special ...
आज जन्म लिए बच्चों के नाम (जा, जी, खी, खू) अक्षरों पर रख सकते हैं। आज जन्मे बच्चों का जन्म तांबे के पाए में होगा। सूर्योदय से लेकर सम्पूर्ण दिवस पर्यन्त तक मकर राशि रहेगी। आज जन्म लिए बच्चे शरीर से सामान्य होंगे। सामान्यत: इनका भाग्योदय करीब 18 वर्ष की आयु में होगा।

2020 के लिए भविष्यवाणी: महिलाओं का बढ़ेगा प्रभाव, जानिये आज क्या है खास

प्राय: सौन्दर्य अभिलाषी व संशयी स्वभाव के होंगे। ऐसे जातक प्रदर्शन रहित जीवन जीते हैं। इन्हे परिधान वेशभूषा से विशेष लगाव रहेगा। मकर राशि में जन्मे जातक को गंभीर मनोवृत्ति व विकारयुक्त होने से बचना चाहिए। सत्यभाषी गुण को नहीं छोडऩा चाहिए।

समृद्धिदायक होगा वर्ष 2020...
वहीं दूसरी ओर क्रिसमस पर्व के बाद अब शहर में नए साल के स्वागत की तैयारियां शुरू हो गई है। नए साल की प्रवेश कुंडली के हिसाब से आने वाला साल समृद्धिदायक रहेगा। साल की शुरुआत कन्या लग्न में होगी।

बुधवार के दिन साल की शुरुआत होने के कारण उद्योग जगत के लिए साल अच्छा होगा, रोजगार के अवसर खुलेंगे, विकास में भी बढ़ोतरी होगी। लेकिन कार्यों में कुछ रूकावटे भी आएगी। इस बार एक और संयोग बन रहा है कि अंग्रेजी नववर्ष और हिन्दू नववर्ष दोनों ही नववर्ष बुधवार से शुरु होंगे। हिन्दू नववर्ष की शुरुआत अगले साल 25 मार्च से होगी।

2020 के लिए भविष्यवाणी: महिलाओं का बढ़ेगा प्रभाव, जानिये आज क्या है खास

आज का खास : Todays special
आज 28 दिसंबर 2019 शनिवार : सूर्योदयकालीन लग्न व ग्रह स्थिति
आज 28 दिसंबर 2019 को शनिवार का दिन है। शनि को न्याय का देवता माना जाता है। वहीं इस दिन के कारक देव शनिदेव तो हैं ही साथ ही इस दिन श्री हनुमान जी की पूजा का भी विधान है। शनि का रत्न नीलम व रंग काला माना गया है।

तिथि ...
सूर्योदय से प्रात: 11.09 मि. तक भद्रा संज्ञक द्वितीया तिथि रहेगी पश्चात जया संज्ञक तृतीया तिथि लगेगी। द्वितीया को ब्रह्मा की पूजा करके ब्रह्मचारी ब्राह्मण को भोजन कराने से मनुष्य सभी विद्याओं में पारंगत हो जाता है। तृतीया तिथि में धन के स्वामी कुबेर का पूजन करने से मनुष्य निश्चित ही विपुल धनवान बन जाता है तथा क्रय-विक्रयादि व्यापारिक व्यवहार में उसे अत्यधिक लाभ होता है।

नक्षत्र...
सूर्यादय से सायं 06.43 मि. तक ध्रुव स्थिर उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के बाद चर चल श्रवण नक्षत्र लगेगा। वर—वधु की सगाई, विवाह आदि के लिए उत्तराषाढ़ा और श्रवण दोनों नक्षत्र शुभ माने गए हैं। फसल बुवाई, वृक्षारोपण जैसे कार्यों के लिए उत्तराषाढ़ा व श्रवण दोनों नक्षत्र उपयुक्त होते हैं। मकान,दुकान,छत और जल सबंधी कार्य उत्तराषाढ़ा एवं श्रवण दोनों नक्षत्र में करना शुभ रहता है।

योग...
सूर्योदय से रात्रि 08.26 मि. तक व्याघात योग रहेगा पश्चात हर्षण योग लगेगा। व्याघात योग के स्वामी वायुदेव माने जाते हैं जबकि हर्षण योग के स्वामी भंगदेव माने गए हैं।

विशिष्ट योग...
दोनों ही योग बेहद अशुभ माने जाते हंै जिनमे कार्य की शुरुआत करने से बचना चाहिए। व्याघात योग के प्रथम 03.12 मि. व हर्षण योग के प्रथम 03.36 मि. का शुभ कार्यों में त्याग करना चाहिए।

करण...
सूर्योदय से प्रात: 11.09 मि. तक कौलव नामक करण रहेगा पश्चात तैतिल नामक करण लगेगा। इसके पश्चात गर नामक करण लगेगा।

शुभ मुहूर्त...
आज के मुहूर्त - अनुकूल समय में नए कार्य की शुरुआत करने के लिए शुभ मुहूर्त है।

श्रेष्ठ चौघडि़ए...
चौघडिय़ा के अनुसार समय - प्रात: 08.26 मि. से 09.46 मि. तक शुभ का चौघडिय़ा रहेगा और दोपहर 12.25 मि. से 04.24 मि. तक क्रमश: चंचल लाभ व अमृत के चौघडिय़ा रहेंगे।

व्रतोत्सव
व्रत/पर्व - जोड़ मेला समाप्त (प?जाब)। मु. जमादि उल अव्वल 5 माह शुरू।
चंद्रमा - सूर्योदय से लेकर सम्पूर्ण
दिवस पर्यन्त तक च?द्रमा पृथ्वी तत्व की मकर राशि में रहेंगे।
दिशाशूल- पूर्व दिशा में। (अगर हो सके तो आज के दिन पूर्व दिशा में यात्रा को टालना चाहिए)।
राहु काल - प्रात: 09.46.20 से 11.05.58 तक राहु काल वेला रहेगी। अगर हो सके तो इस समय में शुभ कार्यों को करने से बचना चाहिए।

शुभ विक्रम संवत् : 2076
संवत्सर का नाम : परिधावी
शाके संवत् : 1941
हिजरी संवत् : 1441
मु.मास : जमादि उल अव्वल 01
अयन : दक्षिणायण
ऋतु : शिशिर ऋतुु
मास : पौष
पक्ष : शुक्ल पक्ष

वर्ष 2020 में इनका होगा विस्तार :
वहीं ज्योतिषाचार्य पं. प्रहलाद पंड्या के अनुसार नए साल का उदय कन्या लग्न में होगा, और राजभाव में मिथुन रहेगा जिसका स्वामी बुध राजभाव को देख रहे हैं। इस कारण तकनीकि कार्यों और तकनीकि शिक्षा में विस्तार होगा और कई योजनाएं बनेगी। केंद्र और राज्य सरकारे औद्योगिक विकास पर विशेष ध्यान देगी।

अधोसंरचना पर अधिक खर्च होगा। बुध के प्रभाव के कारण युवाओं में रोजगार के लिए कई प्रभावी योजनाएं बनेगी। राहू के प्रभाव के कारण अजा, अजजा, पिछड़ा वर्ग, महिलाओं के लिए विशेष योजनाए बनेगी। गुरु और शनि की युति और राहू की दृष्टि के कारण केंद्र और राज्य सरकारों में टकराव की स्थिति बनेगी। महंगाई में बढ़ोतरी होगी।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned