scriptअब नियमों का उल्लघंन किया तो पुलिस का भी कटेगा चालान | bhopal latest news in hindi | Patrika News

अब नियमों का उल्लघंन किया तो पुलिस का भी कटेगा चालान

locationसीहोरPublished: Dec 09, 2017 04:44:49 pm

डीजीपी ने जारी किए आदेश, सख्ती से पालन करने की कहीं बात

The problem of the listened in the police court

The problem of the listened in the police court

सीहोर। यातायात नियमों का पालन नहीं करने पर अब आमजन के साथ पुलिस को भी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। बिना सीट बेल्ट और हेलमेट के वाहन चलाते दिखे तो उनके भी चालान काटकर जुर्माना वसूला जाएगा। डीजीपी ने सभी पुलिस मुख्यायल को इसे लेकर आदेश जारी किया है। इसका सख्ती से पालन करने की बात कहीं है। पालन ने करने वाले पुलिसकर्मी पर सख्त कार्यवाई होगी।
अब वाहन चलाते समय पुलिस वालों को उन नियमों का पालन करना होगा, जिसका पालन नहीं करने पर वे आमजन या वाहन चालकों के खिलाफ चालानी कार्रवाई करते हैं। पुलिस मुख्यालय ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिया है। आदेश में पुलिस इकाइयों में पदस्थ अधिकारी और कर्मचारियों को चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट और दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहनने को अनिवार्य कर दिया है। बिना हेलमेट या बिना सीट बेल्ट लगाए ड्राइविंग करते पाए जाने पर संबंधित पुलिसकर्मी के खिलाफ कार्रवाई होगी।
डीजीपी ने जताई नाराजगी

डीजीपी आरके शुक्ला ने वाहन चलाते समय पुलिसकर्मियों द्वारा मोटरयान अधिनियम का पालन नहीं किए जाने पर नाराजगी जताई। पांच दिसंबर को आदेश जारी किया है। इसका उद्देश्य पुलिस की सुरक्षा और कानून की नजर में सभी को एक दायरे में मानना बताया है। नियम का पालन कराने की जिम्मेदारी एसपी को दी है। थाना प्रभारी थानो में पदस्थ, कर्मचारी से इन निर्देशों का पालन कराना सुनिश्चित करेंगे।
नहीं पहनते थे कई हेलमेट

अब तक की स्थिति देखी जाए तो नियमों का पाठ पढ़ाने वाले ही कई बार नियमों का उल्लंघन करते देखने को मिल रहे थे। वाहन चलाते समय स्वयं ही हेलमेट नहीं पहनते थे। इसका असर यह हो रहा था कि वाहन चालक भी ज्यादा कुछ नियमों का पालन नहीं कर रहे थे। पुलिस पर भी निमयों का पालन नहीं करने पर जब गाज गिरने की बात लोगों के सामने आएगी तो सुधार हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो