खंभों पर फैला केबल का जाल, बॉक्स में हर कभी फाल्ट से उठती है चिंगारी

गर्मी का मौसम शुरू होने के बाद भी बिजली कंपनी नहीं दे रही ध्यान

By: Anil kumar

Updated: 07 Mar 2020, 12:49 PM IST

सीहोर. शहर के व्यस्तम एरिया से मुख्य बाजार में खंभों पर फैला केबल, डोरियों का जाल और उन पर लगे बॉक्स में हर कभी फाल्ट से उठती चिंगारी लोगों के लिए मुसीबत बन गई है। अब गर्मी का मौसम शुरू होने से इससे बड़ी आगजनी की घटना हो सकती है। उसके बावजूद बिजली कंपनी गंभीरता की जगह लापरवाही दिखा रही है।
लंबें समय से रहवासी क्षेत्र और बाजार में बिजली खंभों पर लगे बॉक्स और केबल में आग की समस्या से लोग परेशान हैं। अब गर्मी के मौसम में यह आग बड़ा रूप लेकर नुकसान कर सकती है। लोगों का कहना है कि इस संबंध में बिजली कंपनी के अफसरों को कई बार लिखित और मौखिक अवगत कराया है। इसके बाद भी किसी ने ध्यान नहीं दिया है। खंभों के आसपास सुरक्षा की दृष्टि से कोई इंतजाम नहीं है। इससे बड़ा हादसा होने से इंकार नहीं किया जा सकता है।

कौन सी जगह क्या स्थिति
01. स्थान: अमर टॉकीज रोड
क्या स्थिति: बिजली खंभे आड़े टेड़े होने के साथ ही उन पर लगी केबल और डोरिया जमीन की तरफ झूल रही है। खंभों में हर कभी फाल्ट से उठती चिंगारी के कारण लोगों में दशहत का माहौल रहता है। दुकानदार, लोगों ने बताया कि इस समस्या को लेकर कंपनी को अवगत कराया है, लेकिन ध्यान नहीं दिया है।
02. स्थान: गांधी रोड
क्या स्थिति: बिजली खंभे पर डोरी और केबल का मकडज़ाल फैला हुआ है। जिनमें फाल्ट से हर कभी आग की चिंगारी निकलने से दुकानदार दाश्हत के बीच व्यापार करने मजबूर है। कई बार खंभे से गिरी चिंगारी से दुकानदारों का सामान तक जलते हुए बचा है। बावजूद इसके लापरवाही दिखाई जा रही है।
02. स्थान: सराय क्षेत्र
क्या स्थिति: यहां दुकान और रहवासी मकानों के पास ही बिजली खंभे लगे हुए हैं। लोगों ने बताया कि इन खंभों पर लगी डोरी और बॉक्स में हर कभी आग लगना आम होता जा रहा है। जिससे रहना मुश्किल भरा साबित हो रहा है। अब गर्मी का मौसम शुरू होने से बड़ी आगजनी की घटना हो सकती है।
सीहोर शहर में यह है उपभोक्ता, सप्लाई की स्थिति
- 26 हजार 22 उपभोक्ता
- घरेलू 20 हजार 924
- गैर घरेलू 4786
- उद्योग (पावर) 217
- कृषि पंप वाले 95
- 1600 बिजली खंभे
- 22 किमी एरिया में हाइटेंशन लाइन
- 80 किमी एरिया में बिछी 11 केवी लाइन
- 16 फीडर
- 370 ट्रांसफार्मर
इंतजाम किए जाएंगे
बिजली खंभों में आग लगती है तो सूचना मिलने पर उसे बुझाकर बॉक्स को बदल
दिया जाता है। इसके अलावा जो भी इंतजाम होना चाहिए वह किए जाएंगे। जिससे कि आमजन को परेशानी नहीं हो।
डीएस सूर्यवंशी, जेई बिजली कंपनी सीहोर

Anil kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned