बिना सूचना शराब के नशे में कार्रवाई करने पर प्रधान आरक्षक सस्पेंड, 9 घंटे में 70 से ज्यादा डंपर पकड़े

- कई डंपर चालक फरार तो कई ने रेत की खाली

- अवैध रेत उत्खनन, परिवहन खिलाफ पुलिस-माइनिंग की संयुक्त कार्रवाई

सीहोर/बुदनी/नसरुल्लगंज. नर्मदा नदी से अवैध रेत खनन कर उसके परिवहन पर रोक लगने का नाम नहीं ले रही है। इस कार्य में रेत कारोबारियों ने सारे रेकार्ड ही तोड़ दिया है। इसकी पोल सोमवार-मंगलवार की रात पुलिस और खनिज विभाग की संयुक्त
कार्रवाई में सामने आई है।

जिसमें 23 स्थानों पर चैकिंग कर 70 से अधिक डंपर, ट्रैक्टर-ट्राली, जेसीबी को जब्त किया है। इधर नसरुल्लागंज में थाने को बिना सूचना दिए एक हेड कांस्टेबल के कार्रवाई करने और टीआई के साथ अभद्रता का आरोप लगने के बाद एसपी एसएस चौहान ने उसे सस्पेंड कर दिया है।

बुदनी के मिडघाट और थाने के सामने सोमवार रात्रि में सीहोर, दोराहा, बुदनी थाने के 30 पुलिस जवानों ने माइनिंग अमले के साथ अभियान चलाकर बड़ी कार्रवाई की। जिसमें 42 रेत से भरे डंपर और दो ट्रैक्टर-ट्राली को पकड़ा गया।

बिना सूचना शराब के नशे में कार्रवाई करने पर प्रधान आरक्षक सस्पेंड, 9 घंटे में 70 से ज्यादा डंपर पकड़े

जिनकी तलाशी लेने पर 13 डंपर ओवरलोड और एक डंपर व दो ट्रैक्टर-ट्राली बिना रायल्टी के मिले। जिनको जब्त कर थाने में खड़ा कराया है।

इस कार्रवाई के दौरान खनिज अधिकारी एमएए खान, एसडीएम बुधनी वरुण अवस्थी, एसडीओपी एसएस पटेल, खान खनिज निरीक्षक संतोष सूर्यवंशी, थाना प्रभारी संध्या मिश्रा, तहसीलदार अजय पटेल थे।

यह से निकलती है अवैध रेत: डिमावर, बावरी, बडग़ांव, छिंदगांव, नीलकंठ, सीलकंठ, मंडी, सातदेव, अतरालिया, टिगाली, चौरासाखेड़ी, छिपानेर स्थित नर्मदा घाट से
अवैध रेत निकाली जाती है।

24 घंटे में इन जगहों से करीब 500 डंपर और एक हजार ट्रैक्टर-ट्राली रेत निकाली है। जिससे खनिज विभाग को लाखों रुपए का नुकसान हो रहा है।

इधर आरक्षक को किया सस्पेंड
मंगलवार को नसरुल्लगंज थाने में पदस्थ प्रधान आरक्षक अमरचंद शर्मा के 10 जनवरी की रात को एएसआई नंदलाल अहिरवार के साथ थाने पर बिना सूचना दिए कार्रवाई करने और टीआई पंकज दीवान के साथ अभद्रता करने के आरोप लगने के बाद एसपी ने उसे सस्पेंड कर दिया है।

कार्रवाई के दिन टीआई पंकज दीवान और प्रधान आरक्षक के बीच मोबाइल पर हुई बातचीत का कथित ऑडियो वायरल हुआ है। जिसमें टीआई प्रधान आरक्षक को बिना सूचना दिए जाने पर उनको वापस आने की बात कह रहे हैं।

वहीं वापस आने के बाद थाने में टीआई के साथ अभद्रता करने के भी प्रधान आरक्षक पर आरोप लगे हैं। इधर मेडिकल में प्रधान आरक्षक के नो एल्कोहल पीने की बात सामने आई है।

रॉयल्टी का पूछा तो नहीं बता पाएं
डीएसपी मंजू चौहान ने पुलिस-माइनिंग अमले के साथ छिंदगांव काछी, आंबा, बडग़ांव में दबिश दी। यहां रेत के भरे डंपर चालकों से जब रायल्टी का पूछा तो चालक बता नहीं पाएं।

अमले ने नसरुल्लगंज के छिंदगांव से 20 डंपर, एक जेसीबी और रेहटी के आंबा, बडग़ांव से 15 डंपर, एक जेसीबी को जब्त किया है।

कार्रवाई की भनक लगते ही करीब 80 डंपर चालकों ने रेत के ढेर पर रेत खाली कर उनको सड़क किनारे खड़ा कर दिया। जिसके चलते अमला उन पर कार्रवाई नहीं कर सका।जब्त डंपर को नसरुल्लगंज कॉलेज ग्राउंड, रेहटी, गोपालपुर थाने में खड़ा कराया।

कार्रवाई की है
सोमवार-मंगवार की रात कई जगह पर छापामार कार्रवाई कर पुलिस और माइनिंग की संयुक्त टीम ने ओवरलोड रेत, बिना रायल्टी के डंपर, टै्रक्टर-ट्राली व जेसीबी को पकड़ा है। यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।
- एमए खान, जिला खनिज अधिकारी

जांच कराई जाएगी
प्रधान आरक्षक के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई है। ऑडियो की जांच एसडीओपी प्रकाश मिश्रा से कराई जा रही है। जांच में जो सही पाया जाएगा उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
- समीर यादव, एएसपी सीहोर

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned