scriptकक्षा आठवी, नौवी के बच्चों को दो साल की देगी पुलिस ट्रेनिंग | Class VIII, IX children will be given two-year police training | Patrika News

कक्षा आठवी, नौवी के बच्चों को दो साल की देगी पुलिस ट्रेनिंग

locationसीहोरPublished: Sep 18, 2018 04:20:57 pm

स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के क्रियान्वयन के लिए बैठक आयोजित

polish news

सीहोर। स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के क्रियान्वयन के लिए बैठक आयोजित

सीहोर। स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत स्कूल के आठवीं और नौवी के बच्चों को दो साल की पुलिस ट्रेनिंग देगी। इस दौरान विधार्थियों को समाज में पुलिस की भूमिका, समाज का पुलिस कार्य में सहयोग, दायित्व व आपराधिक न्याय व्यवस्था के संबंध में जानकारी दी जाएगी।
यह बात एसपी कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में एसपी राजेश सिंह चंदेल ने कहीं।
स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत स्कूल विद्यार्थियों में व्यक्तित्व विकास, मूल अधिकारी एवं नैतिक कत्र्तव्यों का पालन कर कानूनी प्रावधानों आदि दायित्व तैयार करने के उद्देश्य से यह बैठक हुई। बैठक में एसपी और एएसपी समीर यादव ने बताया कि विभिन्न सामुदायिक पुलिस योजनाओं के संबंध, नई पीढ़ी का समाज के प्रति दायित्व, साइबर समस्या और अपराधों के लिए उपलब्ध कानून की जानकारी, व्यक्तित्व विकास, आत्म विश्वास और आत्मानुशासन, नशे की लत एवं इसके दुष्परिणाम नशीले पदार्थ के संबंध में कानूनी प्रावधान की जानकारी दी जाएगी।
पुलिस कैडेट योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी दी जाएगी

संविधान में मूल अधिकारों के संबंध, आपदा प्रबंध में भूमिका, यातायात प्रावधानों की जानकारी, पुलिस के चयनित स्कूलों में महीने में एक इनडोर और दो आउटडोर पीरियड के माध्यम से दी जाएगी। एएसपी समीर यादव ने कहा कि जिले में में स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के क्रियान्वयन के लिए १6 शासकीय उमावि के प्रधान पाठकों एवं छात्रों को स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी दी जाएगी। वहीं कहा कि कक्षा 8 वी में अध्ययनरत छात्रों की सूची प्राप्त की गई।

इनके नाम है शामिल
इस योजना में शासकीय उमावि सुभाष, शासकीय उमावि स्वामी विवेकानंद स्कूल मंडी, उमावि उत्कृष्ट , शासकीय उमावि मॉडल, मनू बेन मंडी, उमावि कस्तूरबा, माध्यमिक शाला तिलक कस्बा, शासकीय उमावि मुंगावली, हाईस्कूल पचामा,शासकीय उमावि उत्कृष्ट आष्टा, उमावि उत्कृष्ट इछावर, उमावि उत्कृष्ट नसरूल्लागंज, शासकीय उमावि बुदनी, शासकीय उमावि रेहटी तथा शासकीय उमावि शाहगंज को स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के क्रियान्वयन के लिए प्रस्तावित किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो