सीहोर में 11.19 बजे सीएमएचओ को लगा खुशियों का पहला टीका

जिले के चार सेंटर पर कोरोना वैक्सीनेशन शुरु, जिला अस्पताल में एक दर्जन से ज्यादा डॉक्टर्स ने भी लगवाया कोरोना टीका

By: Kuldeep Saraswat

Published: 16 Jan 2021, 12:42 PM IST

सीहोर. कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए शनिवार से वैक्सीनेशन शुरु हो गया है। जिला अस्पताल में पहला कोरोना टीका 11.19 बजे सीएमएचओ डॉक्टर सुधीर कुमार डेहरिया को लगाया गया है। आष्टा सिविल अस्पताल में पहला टीका बीएमओ प्रवीर गुप्ता को लगाया गया। वैक्सीनेशन से पहले सीएमएचओ और बीएमओ को उत्साह बढ़ाने के लिए पुष्पहार से स्वागत किया गया।

सीहोर में 11.19 बजे सीएमएचओ को लगा खुशियों का पहला टीका

जिले में कोरोना वैक्सीनेशन प्रारंभ होने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उद्बोधन का लाइव प्रसारण किया गया। जिला अस्पताल में विधायक सुदेश राय, कलेक्टर अजय गुप्ता, जिला पंचायत सीईओ हर्ष सिंह, सिविल सर्जन डॉ. आनंद शर्मा आदि मौजूद थे। पहले चरण में कोरोना टीका हेल्थ वर्कर्स और डॉक्टर्स को लगाया गया है। जिला अस्पताल में नवजात शिशु रोग विशेषज्ञ प्रभारी आरएमओ डॉ. जय परमार, डॉ. हरिओम गुप्ता, डॉ. सुजाता परमार, डॉ. नवीन मेहर आदि ने कोरोना टीका लगवाया है। कोरोना वैक्सीनेशन के शुभारंभ अवसर पर जिला अस्पताल के कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर को विशेष रुप से सजाया गया था। वैक्सीनेशन कक्ष के अंदर ऑब्जरर्वेशन रूम में अफसर और जनप्रतिनिधियों ने प्रधानमंत्री का उद्बोधन सुना और कक्ष के बाहर हेल्थ वर्कर्स और डॉक्टर्स के लिए प्रोजेक्टर लगाया गया था।

सीहोर में 11.19 बजे सीएमएचओ को लगा खुशियों का पहला टीका

जिले में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए चार सेंटर बनाए गए हैं। सीहोर जिला अस्पताल, श्यामपुर, बुदनी और आष्टा सिविल अस्पताल में 100-100 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। सीहोर जिले को अभी 8300 कोरोना वैक्सीन मिले हैं। सप्ताह में चार दिन वैक्सीनेशन किया जाएगा। जिले में हर दिन 400 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। पहला कोरोना टीका जिला अस्पताल में सीएमएचओ डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया को लगाया गया है। जिले के सभी चार सेंटर की दिल्ली से आनलाइन मॉनीटरिंग की जा रही है। सुरक्षा की दृष्टि से ऑब्जरर्वेशन रूम में ही एक एईएफआई कक्ष बनाया गया है, जहां एक बेड और डॉक्टर तैनात रहेगा। वैक्सीन लगने के बाद तीस मिनट तक ऑब्जरर्वेशन में रखा जा रहा है। वैक्सीनेशन रूम में तैनात एएनएम के पास एनाफाइलिस किट उपलब्ध है, बाहर 108 एम्बुलेंस तैयार खड़ी है। सभी चार टीकारण स्थान के लिए जिला स्तर से 4 जोनल ऑफिसर बनाए गए हैं, जो निरंतर मॉनीटरिंग कर रहे हैं।

 

Kuldeep Saraswat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned