कोरोना ने सेहत के प्रति किया सजग, देर तक सोने वाले करने लगे मॉर्निंग वॉक

शहर के पीजी कॉलेज, चर्च ग्राउंड के साथ टाउन हॉल परिसर में सुबह-शाम घूमने वालों की संख्या में इजाफा

By: Kuldeep Saraswat

Updated: 28 Jun 2020, 01:33 PM IST

सीहोर. कोरोना संक्रमणकाल में लोग सेहत को लेकर पहले की अपेक्षा कुछ ज्यादा सजग हो गए हैं। कोरोना वायरस की दस्तक से पहले जो लोग सुबह देर तक सोते थे, वह अब जल्दी बिस्तर छोड़ मॉर्निंग वॉक के लिए जाने लगे हैं। मॉर्निंग वॉक के साथ शाम की सैर पर जाने वाले व्यक्तियों की संख्या में भी लॉकडाउन खुलने के बाद तेजी से इजाफा हुआ है।

शहर के चर्च मैदान, पीजी कॉलेज, आवासीय खेलकूद संस्थान, बीएसआई और टाउन हॉल परिसर में रोज महिला, पुरूष और बच्चों की भीड़ देखी जा रही है। स्वेच्छा से लोग नियमित व्यायाम कर रहे हैं। पीजी कॉलेज ग्राउंड में पहले दिनभर में 300 से 400 व्यक्ति घूमने जाते थे, अब 500 से 600 व्यक्ति पहुंच रहे हैं। टाउन हॉल में तो योग क्लास अटेंड करने वालों की संख्या बढ़ गई है। टाउन हॉल में गंज निवासी सुरेश राठौर लंबे नि:शुल्क योग सिखाते हैं, हर सुबह टाउन हॉल परिसर में योग की क्लास लगती है। यदि किसी दिन राठौर शहर से बाहर होने पर योग सिखाने नहीं जा पाते हैं तो सीखने वाले व्यक्ति एक दूसरे की मदद से स्वयं योगाभ्यास करते हैं। राठौत बताते हैं कोरोना संक्रमणकाल से पहले योग करने वाले व्यक्तियों की संख्या 40 से 50 रहती थी, अब यह बढ़ गई है। कई दिन 100 से अधिक लोग योग क्लास अटेंड करते हैं। चर्च ग्राउंड और बीएसआई खेल मैदान का भी यही हाल है। चर्च ग्राउंड में शाम के समय खेल अभ्यास करने वाले ज्यादा संख्या में पहुंच रहे हैं।

कौन क्या कहता है....
- पिछले कई साल से पीजी कॉलेज ग्राउंड में मॉर्निंग वॉक के लिए जा रहा हूं, लेकिन इससे पहले इतने लोग पहले कभी नहीं देखे। कोरोना संक्रमणकाल से पहले की अपेक्षा अब ज्यादा लोग घूमने आ रहे हैं। कोरोना के डर से लोग सेहत को लेकर सजग हुए हैं।
माधव यादव, शिक्षक


- टाउन हॉल परिसर में कई साल से योग प्रशिक्षण दे रहा हूं, लेकिन योग के प्रति इतना रुझान पहली बार देखने को मिल रहा है। कोरोना संक्रमणकाल में लॉकडाउन खुलने के बाद अचानक योग और व्यायाम करने वालों की संख्या बढ़ी है।
सुरेश राठौर, योग प्रशिक्षक


- चर्च ग्राउंड पर नियमित घूमने जाता हूं। यह बात बिल्कुल सही है कि पहले की अपेक्षा अब लोग ज्यादा आ रहे हैं। कई दिन शाम के समय इतनी भीड़ हो जाती है कि चारों तरफ लोग दिखाई देते हैं। कोरोना के डर से लोग सेहत हो लेकर सजग हुए हैं।
मदन कुशवाहा, खिलाड़ी

Kuldeep Saraswat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned