script

विधायक ने बांटे फसल बीमा के प्रमाण पत्र, कांग्रेस बोली- ऊंट के मुंह में जीरा

locationसीहोरPublished: Sep 19, 2020 10:56:28 am

Submitted by:

Kuldeep Saraswat

जिला मुख्यालय पर सीएम के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण, किसानों को मिलेगा 157 करोड़

विधायक ने बांटे फसल बीमा के प्रमाण पत्र, कांग्रेस बोली- ऊंट के मुंह में जीरा

विधायक ने बांटे फसल बीमा के प्रमाण पत्र, कांग्रेस बोली- ऊंट के मुंह में जीरा

सीहोर. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को उज्जैन जिले से एक क्लिक के माध्यम से जिले के एक लाख 4 हजार 208 किसानों के खाते में 157 करोड़ रुपए की फसल बीमा दावा राशि जमा कराई। सीएम के कार्यक्रम को जिला स्तर पर आवासीय खेलकूद संस्थान में लाइव प्रसारण किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि इछावर विधायक करण सिंह वर्मा ने शिरकत की।

इछावर विधायक वर्मा ने किसानों को फसल बीमा के प्रमाण पत्र बांटे, उधर कांग्रेस ने बयान जारी कर फसल बीमा राशि को ऊंट के मुंह में जीरा बताया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा की राशि किसानों के खातों में डाली गई है, इसके लिए हम प्रदेश सरकार का आभार मानते हैं। प्रदेश सरकार हमेशा हर मुसीबत में गरीबों के साथ है। उन्होंने बताया कि खरीफ 2020 में अतिवृष्टि और अफलन के कारण जो नुकसान हुआ है, सरकार ने उसका भी बीमा कराया है। एक भी किसान फसल बीमा से छूट नहीं जाए, इसके लिए तीन बार फसल बीमा की तिथि बढ़ाई गई। कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हर्ष सिंह, उपसंचालक कृषि एसएस राजपूत, सहायक उप संचालक रामशंकर जाट आदि उपस्थित थे।

फसल बीमा राशि ऊंट के मुंह में जीरा : कांग्रेस
कांग्रेस ने पीएम फसल बीमा योजना के तहत किसानों को मिली राशि को ऊंट के मुंह में जीरा बताया है। कांग्रेस नेता बृजेश पटेल ने कहा कि सरकार ने किसानों के साथ छलावा किया है। बीमा कराने के लिए किसानों ने काफी चक्कर लगाए थे, लेकिन अब राशि आने पर किसानों के हाथ निराशा ही लगी है। उन्होंने बताया कि जिले से करीब एक लाख चालीस हजार किसानों ने इस योजना के तहत बीमा कराया था। कीट व्याधि और अफलन के कारण से खराब हुई सोयाबीन की फसल का किसानों को बीमा मात्र चार सौ से पांच सौ रुपए एकड़ के हिसाब से दिया जा रहा है, जबकि किसानों ने बीमा के लिए करीब 760 रुपए प्रीमियम जमा की थी।

ट्रेंडिंग वीडियो