scriptझमाझम बारिश से फसल में नुकसान, आकाशीय बिजली गिरने से पति-पत्नी की मौत | Death of husband and wife due to lightning fall | Patrika News

झमाझम बारिश से फसल में नुकसान, आकाशीय बिजली गिरने से पति-पत्नी की मौत

locationसीहोरPublished: Mar 28, 2020 12:38:13 pm

Submitted by:

Kuldeep Saraswat

चंदेरी और आष्टा क्षेत्र के दो दर्जन गांव मेें ओलावृष्टि, चने से बड़े आकार के गिरे ओले

झमाझम बारिश से फसल में नुकसान, आकाशीय बिजली गिरने से पति-पत्नी की मौत

झमाझम बारिश से फसल में नुकसान, आकाशीय बिजली गिरने से पति-पत्नी की मौत

सीहोर. अंचल में झमाझम बारिश और ओलावृष्टि से खेत में खड़ी गेहूं की फसल को काफी नुकसान हुआ है। इछावर और सीहोर ब्लॉक के कई गांव में तो फसल खेतों में आड़ी हो गई है। बारिश और ओलावृष्टि से सीहोर, इछावर, जावर, आष्टा और नर्मदा तटीय कई गांव की फसल प्रभावित हुई है।

फसल के नुकसान का आंकलन के लिए अफसरों ने राजस्व अमले को रिसोर्ट तैयार करने के आदेश दिए हैं। बारिश के बाद लॉकडाउन की स्थिति का जायजा लेने भ्रमण पर निकले कलेक्टर अजय गुप्ता और अपर कलेक्टर वीके चतुर्वेदी ने कई गांव में फसल भी देखी है। अफसर सर्वे के बाद नुकसान के आंकलन होने की बात कह रहे हैं। इधर, तेज बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से दौलतपुर के कुंडीखाल गांव में पति-पत्नी की मौत हो गई। माता-पिता की एक साथ मौत होने से पांच बेटियों अनाथ हो गई हैं।

चंदेरी, इछावर और आष्टा ब्लॉक के दो दर्जन गांव में ओलावृष्टि
अंचल में बारिश का सिलसिला मंगलवार रात से प्रारंभ हुआ है। मंगलवार रात को कुछ गांव में बूंदाबांदी हुई, उसके बाद बुधवार शाम को सीहोर, जावर और आष्ट सहित नर्मदा तटीय गांव में झमाझम बारिश हुई। मौसम खराब देख किसान फसल की कटाई और थे्रसिंग में लग गया, लेकिन जिससे पहले कि किसान अपनी फसल को निकला पाता गुरुवार-शुक्रवार की रात सभी जगह तेज बारिश हुई। कई चंदेरी और आष्टा ब्लॉक के करीब दो दर्जन गांव में ओलावृष्टि से फसल बर्बाद हो गई। एडीएम वीके चतुर्वेदी ने बताया कि शाहगंज, रेहटी क्षेत्र की फसल का जायजा लिया है, शाहगंज क्षेत्र में तेज हवा के कारण कुछ फसल खेतों में गिरी है, नसरुल्लागंज, बुदनी में ज्यादा पानी नहीं गिरा है। फसल में बारिश से कितना नुकसान हुआ है, इसका सर्वे करने राजस्व अमले को निर्देश दिए हैं। तीन दिन में राजस्व अमला सर्वे कर रिपोर्ट देंगा।

आकाशीय बिजली गिरने से पति-पत्नी की मौत
दौलतपुर. घर में सो रही पांच बेटियों को क्या पता था कि अगले कुछ लम्हों में ही उनके सिर से मां-बाप का साया हमेशा के लिए उठ जाएगा। मम्मी-पापा यह कहकर घर से निकले कि मौसम खराब हो रहा है, खलिहान में गेहूं की फसल पड़ी है, उसे ढककर थोड़ी देर में आते हैं, लेकिन कुछ मिनटों बाद पता चला कि आकाशीय बिजली गिरने से उनकी मौत हो गई। कुदरत के इस कहर ने दु:खी रीतू कोरकी (15), रीमा कोरकू (13), निकिता कोरकू (11), मुस्कान (9) और सबसे छोटी बेटी सात वर्षीय रानी कोरकू का रो-रोकर बुरा हाल है। घटना इछावर थाना क्षेत्र के कुंडीखाल की है। गुरुवार रात को मौसम खराब होने पर सुमेर सिंह कोरकू अपनी पत्नी रामवती बाई के साथ रात करीब 11.15 बजे बारिश से फसल को बचाने खलिहान गए, यहां पर आकाशीय बिजली गिरने से पति-पत्नी की मौत हो गई। एक साथ माता-पिता की मौत से पांच बेटियों अनाथ हो गई हैं। हादसे के बाद गांव में मातम छा गया है। प्रशासन की तरफ से तहसीलदार राजेन्द्र जैन, थाना प्रभारी अरविंद कुमरे गांव पहुंच गए। पीडि़तों परिवार को तत्काल आर्थिक सहायता के रूम में दस हजार रुपए की राशि दी गई है। तहसीलदार जैन ने बताया कि पति-पत्नी की मौत प्राकृतिक आपदा से हुई है, इसलिए सरकार को चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता का प्रकरण बनाकर भेजा जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो