सलकनपुर देवी धाम में आग से निपटने के पुख्ता इंतजाम नहीं

रविवार को मां विजयासन के दर्शन करने पहुंचे 75 हजार श्रद्धालु, फायर ब्रिगेड की जगह रखा टैंकर

By: Bharat pandey

Published: 10 Apr 2016, 11:49 PM IST

सीहोर।  केरल कोल्लम के पुतिंगल मंदिर में भीषण आगजनी की घटना से देशभर के मंदिरों में श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं। नवरात्रि महोत्सव के दौरान देवी मंदिरों में रोजाना हजारों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं, लेकिन आगजनी से निपटने के मंदिरों में कोई इंतजाम नहीं है।

सीहोर जिले के सलकनपुर देवी धाम में भी आगजनी से निपटने के  इंतजाम नहीं हैं। यहां पुतिंगल मंदिर जैसा भीषण हादसा जैसी दुर्घटना ने निपटने के लिए मंदिर के पास एक फायर बिग्रेड तक नहीं है। हर साल सलकनपुर देवी धाम में नवरात्रि महोत्सव में लाखों श्रद्धालु पहुंचे हैं। करीब 800 मीटर ऊंची पहाड़ी पर विराजमान मां विजयासन के दर्शन के लिए रविवार को करीब 75 हजार श्रद्धालु पहुंचे। पिछले साल अश्विन माह की नवरात्रि में तो यहां एक दिन में पांच-पांच लाख श्रद्धालु पहुंचे थे। 

200 पुलिस जवान तैनात किए गए
सलकनपुर देवी धाम में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन ने करीब 200 पुलिस जवान तैनात किए हैं। अपर कलेक्टर केदार सिंह और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अवदेश प्रताप सिंह मॉनीटरिंग कर रहे हैं। पहले दिन श्रद्धालुओं की संख्या करीब 25 हजार थी, लेकिन रविवार को करीब 75 हजार श्रद्धालु देवी दर्शन के लिए सलकनपुर पहुंचे। श्रद्धालुओं की संख्या बढऩे को लेकर रविवार को पुलिस बल में बढ़ोत्तरी की गई। यहां सुरक्षा की दृष्टि से बुदनी, नसरुल्लागंज, इछावर, डीएसपी और 250 पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं।

तीन साल पहले लगाए फायर फाइटर
देवी धाम जिनता प्रसिद्ध है, श्रद्धालुओं की सुरक्षा के इंताजम उतने ही कम हैं। मंदिर में आगजनी की घटना से निपटने के लिए तीन साल पहले दस फायर फाइटर लगाए गए थे। फायर फाइटर का एक बार भी उपयोग नहीं हुआ है। फायर फाइटर लगे-लगे खराब जैसी स्थिति में पहुंच गए हैं। प्रशासन ने यहां आगजनी की घटना से निपटने के लिए एक फायर बिग्रेड तक की व्यवस्था नहीं की है। फायर बिग्रेड के स्थान पर ट्रस्ट ने एक टैंकर रखा है। टैंकर भी पहाड़ी के नीचे देवी धाम के मुख्य द्वार पर रखा है। यदि मंदिर में पहाड़ी के ऊपर आगजनी की घटना होती भी है तो इस टैंकर को पहुंचने में करीब 30 मिनट का समय लगेगा। इतनी देर में बड़ी धन-जन हानि हो सकती है।
Show More
Bharat pandey Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned