जिस जिले से फसल बीमा की शुरुआत हुई, वही जिला पिछड़ा: विधायक

जिस जिले से फसल बीमा की शुरुआत हुई, वही जिला पिछड़ा: विधायक

Satish More | Publish: Sep, 05 2018 11:29:17 AM (IST) Sehore, Madhya Pradesh, India

इछावर विधायक शैलेन्द्र पटेल के नेतृत्व में पहुंचे किसानों ने किया प्रदर्शन

सीहोर. लगातार बारिश के कारण किसानों की सोयाबीन सहित अन्य फसल नष्ट हो गई है। इसे लेकर मंगलवार को इछावर विधायक शैलेन्द्र पटेल के नेतृत्व में अनेक किसानों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर प्रदर्शन किया। किसानों ने कहा कि कुछ दिन पहले जिस फसल को लहलहाते देख मन को सुकून मिल रहा था। आज वही फसल कलेजे में आग लगा रही है।

मंगलवार को गांवों के सैंकड़ों किसान खराब सोयाबीन की फसल लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे। किसानों ने सोयाबीन और बीमा राशि को लेकर अपर कलेक्टर मेहताब सिंह को ज्ञापन सौंपा और कहा कि जिस जिले से प्रधानमंत्री ने फसल बीमा की शुरुआत की थी आज उसी जिले के किसान बीमा राशि के लिए भटक रहे हैं। कुछ दिन पहले अच्छी बारिश के चलते सोयाबीन की बंपर आवक को लेेकर सभी के चेहरे पर खुशी थी, लेकिन अचानक बिगड़े मौसम के कारण चार सौ पांच सौ हेक्टेयर सोयाबीन की फसल बांझ और इल्ली के प्रकोप से खराब हो गई है।

सर्वे के आधार पर मुआवजे की मांग
विधायक शैलेन्द्र टेल ने कहा कि इछावर तहसील के पटवारी हल्का नंबर 29,23,45,46 ,33, 34, 49, 36 और 73 सहित अन्य स्थानों पर अतिवृष्टि के कारण फसल नष्ट हो गई है। इसका अतिशीघ्र सर्वे करवाकर फसल का उचित मुआवजा और बीमा कंपनी को आदेशित कर सर्वे के आधार पर मुआवजा भुगतान हेतु आदेशित करने की मांग की गई है। जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष रतन सिंह ठाकुर ने कहा कि इस साल उदासी और निराशा किसानों के चेहरे पर साफ दिखाई दे रही है। ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनार सिंह ठाकुर ने बताया कि भाजपा सरकार की किसान विरोधी नीतियों के कारण खेती अब लाभ का धंधा नहीं बची है।

खराब फसल समस्या को लेकर ग्राम खमलिया, पचामा, लसुडिया परिहार, जमनी पडली, जताखेड़ा, नापली, रफीकगंज, मोगराराम, कांकडख़ेड़ा सहित अन्य गांवों के किसानों ने कांग्रेस के जफर लाला, राहुल यादव, कमलेश कटारे, नईम नवाब, आनंद कटारिया, शंकर पटेल, ओम जलोरिया, मुनव्वर मामु, घनश्याम मीणा, रामप्रकाश चौधरी, इंदर सिंह, ईश्वर सिंह, जीवन, भोला त्यागी, रवि, सजन परमार आदि की उपस्थिति में ज्ञापन सौंपा।

Ad Block is Banned