scriptतीन जिले के डीटीओ ने एक साथ की चैकिंग, वसूले साढ़े चार लाख रुपए | DTO of three district checked together in Sehore | Patrika News

तीन जिले के डीटीओ ने एक साथ की चैकिंग, वसूले साढ़े चार लाख रुपए

locationसीहोरPublished: Dec 01, 2019 11:06:24 am

फंदा टोल नाके पर कार्रवाई, चालान काटकर वसूले साढ़े चार लाख रुपए

DTO of three district checked together in Sehore

Sehore. DTO taking action near the noose toll.

सीहोर. परिवहन विभाग द्वारा बीते एक सप्ताह से संयुक्त कार्रवाई के लिए अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत वाहनों की चैकिंग के लिए परिवहन आयुक्त ने सीहोर, विदिशा और रायसेन जिले के तीन डीटीओ की एक टीम बनाई है। ऐसी टीम हर संभाग और जिला स्तर पर बनाई गई हैं। टीम ने शनिवार को सीहोर जिले में कार्रवाई की।

 

फांदा टोल नाके पर सीहोर के डीटीओ अनुराग शुक्ला, विदिशा के गिरिजेश वर्मा और रायसेन के रितेश तिवारी ने 20 वाहनों पर चार लाख रुपए का जुर्माना किया है। एक साथ तीन डीटीओ के सड़क पर खड़े होकर वाहनों की चैकिंग करने से जिले के वाहन चालकों में हड़कंप मच गया।

जानकारी के अनुसार डीटीओ अनुराग शुक्ला ने बताया कि शनिवार को विदिशा, रायसेन डीटीओ के साथ चैकिंग अभियान चलाया। अभियान के दौरान बस, छोटे और बड़े वाहनों की जांच पड़ताल की तो हकीकत सामने आ गई। जांच में पता चला कि किसी की फिटनेस नहीं है तो कई बिना टैक्स जमा कराएं और परिवहन विभाग के नियमों का पालन किए बगैर ही वाहन चल रहे हैं।

 

डीटीओ को चार बस बिना परमिट के दौड़ते हुए मिली, जबकि पिकअप और अन्य चार वाहन का टैक्स जमा नहीं हुआ था। ऐसे करीब 20 वाहनों से साढ़े चार लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया है। उन्होंने बताया कि यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। शुक्रवार को संयुक्त दल ने रायसेन जिले में कार्रवाई की थी।

रास्ता बदलकर निकले वाहन चालक
डीटीओ की इस कार्रवाई से भोपाल इंदौर हाइवे से आवाजाही करने वाले वाहन चालकों में हड़कंप मच गया था। कई बड़े वाहन दूसरे रास्ते से निकलकर गायब हो गए। जबकि कई रास्ते में ही रूक गए थे। इन वाहनों के पहिए कार्रवाई थमने के बाद ही आगे बढ़े। उल्लेखनीय है कि कई वाहन सड़क पर कंडम हालत में चल रहे हैं। इसमें छोटे यात्री वाहन और कई बस तक शामिल है। इधर, यातायात पुलिस ने कोतवालीचौराहे पर चैकिंग अभियान चलाया।

 

इस कार्रवाई में बिना हेलमेट, दो से अधिक सवारी बैठाकर जाने वाले दो पहिया वाहन चालकों को रोका गया। इसमें चालानी कार्रवाई से बचने कई वाहन चालक पुलिस के सामने गिड़गिड़ाते हुए भी नजर आएं, बावजूद पुलिस ने उनकी बात नहीं सुनते हुए चालान काटकर जुर्माना वसूल किया गया है। यातयात पुलिस की शाम 6 बजे से शुरू हुई कार्रवाई रात 9 बजे तक चलती रही। जिसमें 20 दो पहिया वाहन चालाकों के चालान काटकर छह हजार रुपए से अधिक का जुर्माना वसूला है। यातायात पुलिस ने शुक्रवार को भी कार्रवाई कर लापरवाह वाहन चालकों को समझाइश दी थी।

नियमित चले कार्रवाई तो सुधरे हालात
डीटीओ इस तरह से कार्रवाई तो करते हैं, लेकिन यह कार्रवाई कुछ दिन चलकर ही रह जाती है। ऐसे में थोड़े ही दिनों बाद वापस पहले जैसे हालात बन जाते हैं। यह कार्रवाई आगे भी नियमित चलती है तो काफी हद तक सुधार हो सकता है। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों कलेक्टर अजय गुप्ता ने रात में अंदर नहीं आने वाली बसों को नोटिस जारी करने का भी डीटीओ को निर्देश दिया है। नोटिस के साथ ही उन पर कार्रवाई करने का भी
कहा गया है।


भोपाल इंदौर हाइवे पर चैकिंग अभियान में बिना फिटनेस, टैक्स की राशि जमा नहीं करने वाले वाहनों के चालान काटकर जुर्माना वसूला है। यह कार्रवाई आगे भी इसी तरह से जारी रहेगी।
अनुराग शुक्ला, डीटीओ सीहोर
नियमों का पालन नहीं करने और बिना हेलमेट के दो पहिया वाहन चलाने वाले 20 वाहनों के चालान काटकर 6 हजार से अधिक रुपए का जुर्माना वसूल किया है। यह कार्रवाई प्रतिदिन चल रही है।
देवनारायण पांडे, टै्रफिक प्रभारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो