scriptillegal Business : होशंगाबाद खनिज नाके से बिना रॉयल्टी के निकले आठ रेत के ओवरलोड़ डंपर बुदनी में जब्त | Dumper seized by illegal sand quarrying | Patrika News

illegal Business : होशंगाबाद खनिज नाके से बिना रॉयल्टी के निकले आठ रेत के ओवरलोड़ डंपर बुदनी में जब्त

locationसीहोरPublished: Sep 01, 2019 11:33:29 am

Submitted by:

Kuldeep Saraswat

होशंगाबाद से बुदनी होकर भोपाल रेत लेकर जा रहे थे डंपर, राजस्व की टीम ने किए जब्त

illegal Business : होशंगाबाद खनिज नाके से बिना रॉयल्टी के निकले आठ रेत के ओवरलोड़ डंपर बुदनी में जब्त

illegal Business : होशंगाबाद खनिज नाके से बिना रॉयल्टी के निकले आठ रेत के ओवरलोड़ डंपर बुदनी में जब्त

सीहोर. होशंगाबाद से बिना रॉयल्टी के रेत लेकर भोपाल जा रहे आठ ओवरलोड़ डंपर खनिज विभाग की टीम ने बुदनी में जब्त किए हैं। यह डंपर होशंगाबाद जिले की सीमा में भोपाल तिराहे स्थिति नाके से होकर बुदनी की सीमा में प्रवेश कर रहे थे। सीहोर खनिज विभाग की टीम ने बुदनी के मिडघाट सेक्शन एनएच-69 पर दबिश देकर पकड़ लिए। होशंगाबाद जिले के जिस रूट से यह डंपर बुदनी आ रहे थे, उस रास्ते में भोपाल तिराहे पर नाका है, जहां पर रेत लेकर निकलने वाले वाहनों की एंट्री की जाती है। अब सवाल यह है कि बिना रॉयल्टी के यह ओवरलोड डंपर नाके से कैसे निकले। सीहोर खनिज विभाग ने इस बात पर आपत्ति ली है। जिला खनिज अधिकारी आरिफ खान ने बताया कि वह जल्द ही इस बात को लेकर होशंगाबाद माइनिंग अफसर से पत्राचार करेंगे।

जानकारी के अनुसार शनिवार अल सुबह जिला खनिज अधिकारी आरिफ खान को सूचना मिली कि कुछ डंपर होशंगाबाद से बिना रॉयल्टी के रेत लेकर भोपाल जा रहे हैं। यह डंपर कुछ ही देर में बुदनी की सीमा में प्रवेश करने वाली हैं। माइनिंग अफसर ने तत्काल खनिज निरीक्षक संतोष सूर्यवंशी को सैनिकों के साथ बुदनी भेजा। खनिज निरीक्षक ने तत्काल बुदनी पहुंचकर एनएच-69 मिडघाट सेक्शन पर वाहनों की चैकिंग शुरू की और होशंगाबाद की तरफ से आ रहे आठ ओवरलोड रेत के डंपर जब्त कर लिए। माइनिंग की टीम को देख सात वाहनों के चालक फरार हो गए। माइनिंग की टीम ने सभी रेत के वाहन ट्रक क्रमांक एमपी 04 एच ई 8542, आरजे 09 जीबी 9103, एमपी 04 एचई 5490, एमपी 04 एचई 5121, एमपी 04 एच 9804, एमपी 04 एच 4842, एमपी 04 एचई 9611, एमपी 04 एचई 3069 को जब्त कर लिया है। जब्त रेत के वाहन विवेकानंद बस स्टैंड परिसर में खड़े किए गए हैं।

प्रतिबंधित समय में रेत का परिवहन
सीहोर जिले में सड़क हादसों को रोकने के लिए जिला दण्डाधिकारी ने रात के समय रेत के परिवहन पर रोक लगाई है। शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक रेत के परिवहन पर रोक होने के साथ रेत के वाहनों के निकलने के लिए रूट भी तय हैं। यह वाहन प्रतिबंधित समय में रेत लेकर सीहोर जिले की सीमा से निकल रहे थे, जिसे लेकर माइनिंग की टीम ने कार्रवाई की है। रेत के डंपर जब्त होने के बाद सामने आया है कि रेत का परिवहन बिना रॉयल्टी के किया जा रहा था। बताया जा रहा है कि यह डंपर होशंाबाद से रेत लेकर भोपाल जा रहे थे।

 

होमगार्ड सैनिकों ने बस स्टैंड पहुंचाए डंपर
माइनिंग की टीम द्वारा मिडघाट सेक्शन से जब्त किए गए आठ रेत के वाहनों में से सात के ड्राइवर डंपर छोड़कर फरार हो गए। माइनिंग की टीम ने इन डंपरों को होमगार्ड सैनिकों की मदद से बस स्टैंड पर पहुंचाया है। माइनिंग की टीम ने जब्त डंपर पुलिस के सुपुर्द कर दिए हैं।


पुलिस अफसरों के दफ्तर के सामने से निकले हैं डंपर
होशंगाबाद जिले से रेत लेकर भोपाल और सीहोर की तरफ आने वाले डंपर बुदनी में थाना और एसडीओपी ऑफिस के सामने से निकलते है। पुलिस अफसरों के सामने बुदनी में रोज रेत के ओवरलोड डंपर निकलते रहते हैं और कार्रवाई नहीं होती है।
वर्जन….
– माइनिंग की टीम ने बुदनी मिडघाट पर होशंगाबाद से बिना रॉयल्टी के रेत लेकर आ रहे आठ डंपर जब्त किए हैं। यह डंपर होशंगाबाद के भोपाल तिराहे स्थित नाके से कैसे निकले, जांच का विषय है।
आरिफ खान, जिला माइनिंग ऑफिसर सीहोर

 

ट्रेंडिंग वीडियो