scriptचार साल बाद भी नाले का अधूरा निर्माण, तेज बारिश में रहवासी हो सकते है परेशान | Even after four years, the incomplete construction of the gutter will | Patrika News

चार साल बाद भी नाले का अधूरा निर्माण, तेज बारिश में रहवासी हो सकते है परेशान

locationसीहोरPublished: Jun 24, 2019 03:12:32 pm

Submitted by:

Anil kumar

नाले की सफाई के नाम पर नगर पालिका ने की रस्मअदायगी

news

नाले का कार्य बंद

आष्टा। अलीपुर क्षेत्र में ब्लॉक चौराहा से इंदौर नाके तक ६ लाख १६ हजार रुपए की लागत से बनने वाले नाले का निर्माण चार बीतने के बाद भी नहीं हो सका है। नगर पालिका ने बारिश को देखते हुए कुछ दिन पहले इस अधूरे नाले की कई जगह साफ-सफाई कराई, लेकिन उसमें भी रस्मअदायगी पूरी कर दी है। इससे तेज बारिश होते ही फिर दुकानों में पानी भराने के साथ आमजन को परेशानी उठाना पड़ सकती है।


नगर पालिका ने कुछ साल पहले ब्लॉक चौराहे से पानी निकासी ठीक तरह से हो सकें उसे देखते हुए नाले निर्माण कार्य कराया था। शुरूआत में नागरिकों को लगा था कि इसके बनने से उनकी समस्या दूर होगी। इसे उनकी बदकिस्मती कहे या फिर और कुछ की ऐसा नहीं हो सका है। यह नाला ब्लॉक चौराहा से सरकारी दूध डेयरी से कुछ आगे तक बना और काम बंद हो गया। उसके बाद आगे का कार्य ऐसा अटका की चालू ही नहीं हो सका है। अनदेखी की बात यह है कि जिस जगह नाला बना है, उसमें कई जगह पुर गया है। जिससे गंदे पानी की निकासी ठप हो गई है और नाले में ही महीनों से पानी भरा है।

 

कर लिया पक्का अतिक्रमण
नाले के ऊपर कुछ दुकानदार और नागरिकों ने पक्का अतिक्रमण कर लिया है। इससे पानी निकासी प्रभावित हो रही है। जबकि कई जगह नाले के नहीं ढकने के कारण लोग इसमें गिरकर हादसे का शिकार हो रहे हैं। लोगों ने बताया कि जितनी जगह में नगर पालिका ने नाला बनाया है, उसके ऊपर सुरक्षा के लिहाज से फर्सी रखना था या फिर अन्य इंतजाम करना थे। कई लोगों का कहना है कि इस समस्या को देखते हुए उनकी तरफ से ही फर्सी रखी गई है।


अभी से ही सताने लगी चिंता
बारिश की अभी ठीक से दस्तक नहीं हुई है कि नाले को लेकर लोग चिंतित नजर आने लगे हैं। उनका कहना है कि तेज बारिश होने पर यह नाला फिर मुसीबत पैदा करेगा। इसका पानी दुकानों में भराने से सामान तक खराब हो जाएगा। लोगों का कहना है कि इस समस्या को लेकर कई बार अफसरों को शिकायत दर्ज कराई है, लापरवाही का आलम यह है कि सुनवाई नहीं हुई।

 

क्या बोले नागरिक
कुछ दिन पहले नगर पालिका ने कुछ जगहों पर नाले की साफ सफाई की थी, उसको ठीक तरह से नहीं करने से बारिश में फिर परेशानी का सामना करना पड़ेगा।
दीपक नामदेव, नागरिक पटवारी कॉलोनी

 


सफाई करने के बाद भी नाले में निकासी के अभाव में गंदा पानी भरा हुआ है। तेज बारिश होने पर यह पानी सड़क पर आ जाएगा। जिससे नई सड़क खराब हो जाएगी।
आयुष नामदेव, नागरिक अलीपुर

 


लाखों रुपए की लागत से बनने वाले इस नाले का जितना काम अब तक हुआ है, वह सही नहीं कराया है। इससे बारिश में नाले का पानी दुकान में भर जाता है।
महेंद्र जैन, पटवारी कॉलोनी व्यापारी


नगर पालिका ने नाले की सफाई कराई, लेकिन उसे खुला छोड़ दिया है। इससे नाले से बदबू आ रही है। बदबू और नाला खुला होने से काफी समस्या हो रही है।
पवन ठाकुर, नागरिक अलीपुर


काम पूरा कराएंगे
गर्मी के कारण नाले का कार्य बंद था, बारिश शुरू होते ही काम शुरू किया जाएगा। वहीं नाले को ढकवाया भी जाएगा, जिससे कि नागरिकों को दिक्कत नहीं हो।
देवेंद्रसिंह चौहान, इंजीनियर नगर पालिका आष्टा

ट्रेंडिंग वीडियो