कक्ष में प्रवेश के पूर्व तलाशी लेने पर परीक्षार्थियों ने किया परीक्षा का बहिष्कार

 कक्ष में प्रवेश के पूर्व तलाशी लेने पर परीक्षार्थियों ने किया परीक्षा का बहिष्कार
exam

Bharat pandey | Updated: 04 Apr 2017, 12:18:00 AM (IST) sehore

85 परीक्षार्थी नहीं दे पाए 10वीं और 12वीं की परीक्षा। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परीक्षा केन्द्र का मामला

शुजालपुर। शहर के एक सरकारी स्कूल स्थित परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा देने आए विद्यार्थियों ने कक्ष में प्रवेश के पूर्व तलाशी लिए जाने पर आपत्ति जताते हुए वार्षिक परीक्षा का बहिष्कार कर दिया। परीक्षा केन्द्र  में करीब डेढ घंटे तक ये घटनाक्रम चलता रहा और परीक्षा में उपस्थित होने का निर्धारित समय समाप्त हो गया। इससे ये 85 विद्यार्थी परीक्षा देने से वंचित रह गए। ये वाक्या शुजालपुर शहर के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परीक्षा केन्द्र का है जहां सोमवार को राज्य ओपन पाठ्यक्रम तहत कक्षा 10वी व 12वी की परीक्षा थी।

 बताया जाता हैकि परीक्षा के लिए निर्धारित समय ढाई बजे से साडे पांच बजे तक था और जैसे ही परीक्षार्थी केन्द्र पर पहुंचे तो कक्ष में प्रवेश के पूर्व परीक्षार्थियों की तलाशी शुरू हुई। इस प्रक्रिया के चलते दो तीन छात्रों की ही तलाशी हुई तो और कुछ छात्रों ने हंगामा शुरू कर दिया। कक्षा 10वी का अंग्रेजी तथा 12वी का गृह विज्ञान का प्रश्न पत्र था। इन परीक्षार्थियों का आरोप था कि केन्द्र पर कपडे उतार कर तलाशी ली जा रही है। परीक्षार्थी विद्यालय के गेट के सामने खडे हो गए और नारेबाजी भी की। इस दौरान पुलिस भी परीक्षा केन्द्र पर पहुंच गई। परीक्षार्थी अश्वीन, प्रवीण ने बताया कि छात्रों की कपडे उतार कर तलाशी लेना गलत है। जिसका विरोध किया जा रहा है, हंगामा कर रहे छात्रों के बीच शिक्षक भी आए और उन्होने तलाशी देकर परीक्षा में शामिल होने के लिए कहा लेकिन निर्धारित समय तक कोई भी छात्र परीक्षा कक्ष में नहीं पहुंचे। इस दौरान पर्यवेक्षक भी मौजूद थे।

 परीक्षा कक्ष में प्रवेश के 15 मीनट पूर्व गेट पर मोबाईल सहित प्रतिबंधित वस्तुओं की जांच की जा रही थी दो तीन छात्रों की ही तलाशी हुई थी कि शेष छात्रों ने हंगामा शुरू कर दिया। इस दौरान पर्यवेक्षक भी मौजूद थे। परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे तक परीक्षार्थियों को अंदर आने के लिए कहा गया, लेकिन वे नहीं आए। इस घटनाक्रम की जानकारी वरिष्ठ कार्यालय को दी जा चुकी है।
डीएस मालवीय, प्राचार्य शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शुजालपुर सिटी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned