मकान के ऊपरी मंजिल का गिरा छज्जा, बाल-बाल बचे लोग

मकान के ऊपरी मंजिल का गिरा छज्जा, बाल-बाल बचे लोग

Satish More | Publish: Jul, 14 2018 09:47:12 AM (IST) Sehore, Madhya Pradesh, India

शहर में सैकड़ों भवन जर्जर, नपा को मिले दर्जनभर, नपा ने कहा- मालिकों को थमाए जा चुके हैं नोटिस

 

सीहोर. शहर के मुकेरी लाइन में एक पुराने मकान के ऊपरी मंजिल का छज्जा शुक्रवार को भरभराकर जमीन पर आ गिरा। इसके चलते बाल-बाल लोग बचे। घटना के समय लोग मकान के कुछ ही दूरी पर खड़े हुए थे। हादसे में किसी को चोंट नहीं आई। शहर में सौ से ज्यादा मकान खतरनाक स्थिति में खड़े हुए है, लेकिन जिम्मेदारों को महज एक दर्जन मकान ही जर्जर मिले हैं। नपा का कहना हैकि मकान मालिकों को मकान गिराने का नोटिस दे दिए गए हैं।

पूरे शहर में सौ के करीब जर्जर भवन दुर्घटनाओं को आमंत्रण दे रहे हैं। पिछली बारिश में भी एक दो मंजिला भवन भरभराकर गिर गया था। उस समय भवन के आसपास कोई नहीं था अन्यथा अनहोनी से इंकार नहीं किया जा सकता था। ऐसे ही हालात इस वर्ष भी बने हुए हंै। अधिकांश भवन अपनी उम्र पूरी होने के बाद दुर्घटनाओं को आमंत्रण देते पूरे शहर में नजर आ रहे हैं, लेकिन जिम्मेदारों की नजर इन भवनों पर नहीं पड़ रही है।

इसी का परिणाम यह निकला कि शुक्रवार को छावनी के मुकेरी लाइन में बने एक मकान का छज्जा कमजोर होकर धराशाई हो गया। घटना के समय मार्ग पर आवाजाही और कई लोग आसपास खड़े हुए थे। गनीमत रही की घटना के समय भवन के आसपास कोई नहीं था। अन्यथा कोई भी अनहोनी घटना घटित हो सकती थी। वहीं इस संबंध में नपा का तर्क है कि खस्ताहाल को लेकर नपा गंभीर है। नपा द्वारा एक दर्जन भवनों को जर्जर मानकर इनके मालिकों को स्वयं तोडऩे के नोटिस दिए गए हैं।

शहर के आसपास कई सरकारी भवन है। इन भवनों में लगने वाले कार्यालय के कर्मचारी अन्य भवनों में चले गए हंै। देखरेख के अभाव में भवन खंडहर होकर जर्जर हो गए हैं। आए दिन इन भवनों का प्लास्टर गिरता रहता है। पिछली बारिश में शुगर फैक्ट्री का एक भवन जमींदोज हो गया था।

यहां हैं खस्ताहाल भवन
मुख्य बाजार, कस्बा, गंज, इंग्लिशपुरा, मंडी, कोतवाली थाने के पीछे स्थित क्वाटर, शुगर फैक्ट्री क्वाटर, पुराने जिला पंचायत भवन के सामने सरकारी भवन, उत्कृष्ट विद्यालय के पिछले हिस्से का भवन के साथ कई अन्य रिहायशी इलाको में कई भवन जर्जर हालत मे हैं।
&जर्जर भवनों को लेकर लिस्ट बनाकर चिन्हित किया गया है। ऐसे करीब एक दर्जन भवन मालिकों को नोटिस भी जारी किए गए हैंं।
सुधीर कुमार सिंह, सीएमओ नगर पालिका सीहोर

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned