scriptबर्बाद फसल लेकर अफसरों के पास पहुंचे किसान | Farmers who arrived near the officers with a waste crop | Patrika News

बर्बाद फसल लेकर अफसरों के पास पहुंचे किसान

locationसीहोरPublished: Jan 04, 2019 08:04:50 am

एसडीएम को ज्ञापन देकर पाले से हुए नुकसान का सर्वे कराने की मांग

news

Sehore. The farmer handing the memorandum to the Deputy Collector.

सीहोर/इछावर. पाले से चना, गेहूं, मसूर और सब्जियों की फसल में काफी नुकसान हुआ है। फसल में हुए नुकसान का सर्वे कराने को लेकर गुरुवार को सीहोर और इछावर में किसानों ने एसडीएम को ज्ञापन दिया। किसानों ने अफसरों से नुकसान का सर्वे कराने की मांग की। अफसरों ने किसानों को भरोसा दिलाया है कि वे जल्द ही कृषि विभाग के अफसरों से चर्चा कर सर्वे के लिए टीम का गठन करेंगे। यदि पाले से फसल में नुकसान हुआ है कि किसानों को नियमानुसार मदद की जाएगी।
जानकारी के अनुसार 28 और 29 दिसंबर की रात को पाला पडऩे के कारण करीब 40 हजार हेक्टेयर की फसल बर्बाद हुई है। सबसे ज्यादा नुकसान सीहोर, श्यामपुर और इछावर क्षेत्र में हुआ है। प्रशासन की तरफ से फसल के नुकसान को लेकर सर्वे की स्थित अभी स्पष्ट नहीं की गई है, जबकि कई जगह सब्जियों की फसल 100 प्रतिशत तक बर्बाद हो गई है। फसल बर्बाद होने के चार दिन बाद भी प्रशासन की तरफ से सर्वे शुरू नहीं कराने को लेकर किसानों ने मांग पत्र सौंपना शुरू कर दिया है। गुरुवार को तीन जगह किसानों ने अफसरों को ज्ञापन देकर सर्वे की मांग की। इछावर में किसानों ने किसान कांग्रेस के जिला अध्यक्ष हरगोविंद सिंह दरवार के नेतृत्व में एसडीएम को ज्ञापन दिया, वहीं सीहोर में कलेक्ट्रेट पहुंचकर किसानों ने डिप्टी कलेक्टर आरआर पांडे को ज्ञापन दिया है। दौलतपुर के किसानों ने भी इछावर तहसील पहुंचकर तहसीलदार को ज्ञापन दिया है। पाले से बर्बाद फसल का सर्वे कराने किसान पूरे जिले में अफसरों को मांग पत्र दे रहे हैं।
डिप्टी कलेक्टर बोले – आप आवेदन दे दो हम सर्वे कराएंगे
सीहोर में करीब आधा सैकड़ा किसान दोपहर करीब एक बजे कलेक्ट्रेट पहुंचे। किसानों के हाथ में पाले से बर्बाद चना की फसल थी। यहां पर किसानों ने डिप्टी कलेक्टर आरआर पांडे को ज्ञापन दिया। किसानों ने डिप्टी कलेक्टर को कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा के नाम ज्ञापन देते हुए आर्थिक सहायता दिलाने की मांग की। किसानों ने बताया कि ठंड के कारण चना, मसूर और गेहूं की फसल खराब हो गई है। प्रशासन सर्वे कराकर आर्थिक सहायता प्रदान करे। किसानों की बात सुनने के बाद डिप्टी कलेक्टर ने भरोसा दिलाया कि वह आवेदन दे दें, प्रशासन जल्द ही सर्वे कराएगा और नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। डिप्टी कलेक्टर को ज्ञापन देने वालों में रमेश जाट, दयाराम सिंह, बाबू लाल, लक्ष्मण सिंह, देवकरण, भागीरथ, दिनेश, घनश्याम, राधेश्याम सिंह, गुलाब सिंह, कुवेर सिंह, गणपति, रामकरण, मनोहर जाट आदि शामिल हैं।
तहसीलदार बोले- खेत पर पहुंचे किसान, जल्द टीम पहुंचेगी
दौलतपुर. इछावर में कांग्रेस नेता हरगोविंद सिंह दरवार के नेतृत्व में मुवाड़ा, टाकपुरा, सेमलीजदीद, रमगड़ा के किसानों ने एसडीएम आदित्य जैन को ज्ञापन दिया, वहीं सुकलिया हंसराज, पटारियासीधा, नरसिंह खेड़ा गांव के किसानों ने तहसीलदार आरडी मरावी को ज्ञापन देकर सर्वे की मांग की। यहां भी किसान अफसरों के पास पाले से खराब हुई फसल लेकर पहुंचे थे। तहसीलदार ने किसानों को भरोसा दिलाया कि वह अपने खेतों पर पहुंचे, जल्द ही सर्वे के लिए टीम गांव-गांव पहुंचेगी। ज्ञापन देने वालों में लक्ष्मी नारायण, केसर सिंह, आशीष धाकड़, सुरेश नागर, राधेश्याम नागर,जगदीश, नारायण सिंह, प्रभु लाल, गोपाल, तेजपाल, हरीओम मीणा, अंतर सिंह, गब्बर मीणा, रामनाथ आदि शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो